हर 15 किमी पर बनेंगे कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र : चेतन चौहान

सहारनपुर : प्रदेश के व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि ग्रामीण युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने और कौशल विकास योजना से जोड़ने के लिए हर 15 किलोमीटर पर प्रशिक्षण केंद्रों की स्थापना की जाएगी। मोदी और योगी राज में देश तेजी से तरक्की कर रहा है। बेरोजगारी खत्म करना सरकार की प्राथमिकता है।

दिल्ली रोड स्थित एक सभागार में आयोजित मंडलीय रोजगार मेले में मंत्री चेतन चौहान ने नौजवानों को नियुक्ति पत्र सौंपे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देश और प्रदेश तेजी से तरक्की कर रहा है। वर्तमान में देश की विकास दर सात प्रतिशत है, जबकि पड़ोसी देश चीन और अन्य देशों की विकास दर धीमी गति से चल रही है या स्थिर हो गई है। उन्होंने कहा कि आठवीं पास छात्रों द्वारा आईटीआई से दो वर्ष का प्रशिक्षण पाने के उपरांत कक्षा 10 उत्तीर्ण तथा दसवीं पास छात्र द्वारा दो वर्ष का प्रशिक्षण लेने पर कक्षा 12 पास होने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा।

सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में युवक मंगल दलों का गठन करेगी। बेरोजगारी एक बड़ी समस्या है। केंद्र व प्रदेश सरकार इस समस्या को खत्म करने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उनके रुझान के अनुसार तकनीकी प्रशिक्षण प्रदान करा रही है। भारत आज विकासशील देशों की अग्रणी श्रेणी में खड़ा है। कंप्यूटर व सॉफ्टवेयर के क्षेत्र में भारत का 15 फीसदी हिस्सा है। हम इस हिस्से को और अधिक बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। हमारा प्रयास है कि बाजार की मांग के अनुरूप हुनरमंद युवाओं को तैयार करें। केंद्र व राज्य सरकार के प्रयासों से कई बड़ी कंपनियां कौशल विकास कार्यक्रम से प्रशिक्षित युवाओं को रोजगार देने के लिए आगे आई हैं। देश की जनसंख्या में 80 करोड़ युवाओं की उम्र 35 वर्ष से कम है।

प्रधानमंत्री के नेतृत्व में भारत ने विश्व में अपनी अलग पहचान बनाई है। ऐसे में हमारी जिम्मेदारी है कि इन युवाओं को उनकी मनमर्जी के कार्यों में प्रशिक्षित कर रोजगार दिलाएं। ग्रामीण विकास को लेकर भी कई योजनाओं पर काम किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीण बेरोजगार युवाओं से आह्वान किया कि वे कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण लेने के लिए अपना पंजीकरण अवश्य कराएं। इसके लिए कौशल विकास योजना के अंतर्गत मोबाइल एप भी बनाए गए हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.