श्रम विभाग के संयुक्त निदेशक के खिलाफ लोकायुक्त के पास जांच के लिए पहुंचा मामला, अफसर खुद चला रहा 11 आईटीआई, बीएड कॉलेज

रांची : श्रम प्रशिक्षण एवं नियोजन विभाग के प्रभारी संयुक्त निदेशक (प्रशिक्षण) बुद्धदेव ठाकुर को राज्य सरकार ने आईटीआई के संचालन का दायित्व है। लेकिन इन्होंने समानांतर व्यवस्था खड़ी कर ली है। खुद 11 आईटीआई और बीएड कॉलेज चला रहे हैं। कुछ इनके बेटे के नाम पर तो कुछ नजदीकियों के नाम पर हैं। ठाकुर पर अवैध तरीके से अकूत संपत्ति अर्जित करने का भी आरोप है। वर्ष 2007 से अब तक खुद, पत्नी और बेटे के नाम पर 17.63 एकड़ जमीन खरीदी है। इनमें 1.10 एकड़ जमीन दो संस्थाओं के नाम पर है। एसीबी जांच की मांग को लेकर लोकायुक्त के यहां दायर एक परिवाद में यह खुलासा हुआ है।

– पलामू के राजहरा निवासी रामप्रवेश सिंह ने लोकायुक्त के यहां शपथ पत्र देकर एक परिवाद दायर किया है। इसमें कहा गया है कि 18.73 एकड़ के 35 प्लॉटों में से 14 प्लॉटों पर 11 निजी आईटीआई और बीएड कॉलेज चल रहे हैं। इनमें दो संस्थानों के निदेशक उनके पुत्र हैं। अन्य संस्थान परिजन या करीबी लोग चला रहे हैं।

– उन्होंने भ्रष्ट तरीके से रांची, हजारीबाग और मुजफ्फरपुर में अकूत संपत्ति अर्जित की है। रांची में ओवर ब्रिज के पास ओम साईं अपार्टमेंट में दो फ्लैट और कई महंगी गाड़ियां भी खरीदी हैं। रामप्रवेश सिंह ने शपथ पत्र के साथ सभी जमीन खरीदने के दस्तावेज भी लोकायुक्त को दिए हैं। आरोप लगाया है कि ठाकुर ने राज्य में आईटीआई प्रवेश परीक्षा में भी भारी गड़बड़ी की है।

कहां कौन से संस्थान और किसके नाम पर जमीन

– अनगड़ा में पत्नी और बेटे के नाम पर खरीदी गई 1.45 एकड़ जमीन पर अनगड़ा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी।
– अनगड़ा में ही पत्नी के नाम पर 1.90 डिसमिल के प्लॉट पर पद्मावती इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी। यह जमीन बेटे को लीज पर दे रखा है।
– बूटी मोड़ के पास पत्नी के नाम पर ली गई पांच डिसमिल जमीन पर बूटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी चल रही है।
– हजारीबाग में एयरपोर्ट रोड पर पत्नी के नाम 24 डिसमिल जमीन पर श्रीनिवास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी।
– हजारीबाग में पत्नी और बेटे के नाम वाली 56 डिसमिल जमीन पर सप्तगिरी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी।
– ठाकुर के नाम चुटुपालू टोल प्लाजा के पास 80 डिसमिल जमीन पर रामशोभा स्किल डेवलपमेंट सोसाइटी और रामशोभा बीएड कॉलेज चल रहे हंै। दोनों संस्थानों के निदेशक उनका बेटा है।
– इसके अलावा लालगंज टाटीसिल्वे में सरोजनी टेक्निकल इंस्टीट्‌यूट, अनगड़ा में पद्मावती इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बुंडू में वेंकटेश्वर औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र, बहरागोड़ा में बालाजी औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र, बुंडू में रामकृष्ण परमहंस पॉलिटेक्निक और जमशेदपुर के साकची में सरोजनी औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र भी है। ठाकुर ये संस्थान जमशेदपुर के शेखर राव के साथ मिलकर चला रहे हैं।

32 बार कॉल, वॉट्सएप पर भी भेजा सवाल, पर ठाकुर ने जवाब नहीं दिया

– बुद्धदेव ठाकुर से इस मामले पर उनका पक्ष लेने के लिए भास्कर संवाददाता ने उनके मोबाइल पर 32 कॉल किए, लेकिन एक भी रिसीव नहीं किया। वॉट्सएप पर भी सवाल पूछे। इसे देखने के बाद भी कोई जवाब नहीं दिया।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.