2020 तक राज्य के एक करोड़ युवाओं का होगा कौशल विकास: नीतीश कुमार

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि 2020 तक राज्य के एक करोड़ युवाओं का कौशल विकास हो जाएगा। हुनरमंद युवाओं की देश में ही नहीं जापान सहित विदेश के कई देशों में जबर्दस्त डिमांड है। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत अब तक 3 लाख युवाओं को सामान्य कम्प्यूटर, अंग्रेजी और व्यवहार कौशल का ज्ञान दिया जा चुका है। राज्य के युवा हुनरमंद बनेंगे तो दूसरे प्रदेशों के साथ ही विदेशों में अच्छे पैकेज पर नौकरी मिलेगी। शुक्रवार को वे वेटनरी कॉलेज मैदान में तीन दिवसीय राज्य स्तरीय कौशल प्रतियोगिता के उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि आज राज्य में शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, उद्योग और आधारभूत संरचना सहित सभी सेक्टर में तेजी से विकास के काम हो रहे हैं। हमलोगों की सरकार बनने के पहले राज्य में क्या हालत थी लोग यह तय नहीं कर पाते थे कि सड़क पर गड्‌ढा है या गड्‌ढे में सड़क है। आज हर जगह अच्छी सड़क बन गयी है। पहले राज्य का बजट मात्र 22 हजार करोड़ होता था, आज बजट एक लाख 80 हजार करोड़ का हो गया है। इसमें योजना मद में 90 हजार करोड़ खर्च होंगे।

सरकार का लक्ष्य न्याय के साथ विकास है। बिहार में विकास की गति को और तेजी देने के लिए बिहार डेवलपमेंट मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट की 2011 में स्थापना की गई। सात निश्चय के तहत राज्य हर घर नल का जल पहुंचाने का काम हो रहा है। सभी टोला की गली, नाली बनायी जा रही। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत युवाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

सीएम ने कहा कि सरकार की गारंटी के बाद भी बैंक से शिक्षा लोन में मिलने में परेशानी के बाद अब सरकर खुद राज्य शिक्षा वित्त निगम के माध्यम से 4 लाख रुपए तक शिक्षा लोन देगी। सामान्य छात्रों को 4 प्रतिशत और लड़कियों और दिव्यांग को मात्र एक प्रतिशत ब्याज पर लोन मिलेगा। उन्होंने कहा कि अब तो गांवों में भी ब्यूटीशियन की मांग हो रही है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.