स्किल डेवलपमेंट के लिए फ्रांस की कंपनी अल्सटॉम ने किया सात आईटीआई कॉलेजों के साथ करार 

मधेपुरा : मधेपुरा सहित कोसी क्षेत्र के युवाओं को देश के सबसे उच्च क्षमता वाले 12 हजार हॉर्स पावर इंजन बनाने का गुर फ्रांस की अल्सटॉम कंपनी सिखाएगी। युवाओं को तकनीकी जानकारी देकर निपुण बनाते हुए रोजगार से जोड़ा जाएगा।

नई तकनीक इजाद के साथ स्थानीय युवाओं के स्किल डेवलपमेंट में अल्सटॉम कंपनी जुट गई है। अल्सटॉम ने इसके लिए अभी मधेपुरा के सात आईटीआई कॉलेजों के साथ करार किया है। वहां पढ़ रहे स्थानीय 145 छात्रों का सोमवार को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू लेकर चयन किया गया है। अल्सटॉम के साइट एमडी सचिन गोयल ने बताया कि चयनित युवाओं को मधेपुरा रेल कारखाना और आईटीआई कॉलेज में दो साल तक मुफ्त में अप्रेंटिशिप की ट्रेनिंग दी जाएगी।

प्रशिक्षण के दौरान उन्हें हाईस्पीड एसी विद्युत इंजन का निर्माण कैसे किया जाता इसकी तकनीकी और प्रायोगिक जानकारी देकर इस क्षेत्र में निपुण बनाया जाएगा। इंजन फिटिंग और अन्य जानकारियां इस तरह से दी जाएंगी कि उन्हें अन्य जगह भी रोजगार मिल जाय। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 145 में से बेहतर अप्रेंटिस प्रशिक्षुओं का मधेपुरा रेल कारखाने में रोजगार के लिए चयन होगा।

शेष प्रशिक्षुओं को भी इस तरह से तैयार कर दिया जाएगा कि उन्हें बेकार बैठना नहीं पड़ेगा और कहीं भी नौकरी मिल जाएगी। श्री गोयल ने कहा कि अभी तो यह शुरुआत है। अगले दस साल में बड़े पैमाने पर कोसी क्षेत्र के स्थानीय युवाओं का स्किल डेवलपमेंट करते उन्हें रोजगार से जोड़ा जाएगा। मुफ्त प्रशिक्षण पर अल्सटॉम का लाखों रुपए खर्च आएगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.