Go to ...

Skill Reporter

News and media to update you on Skill Development in India

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

October 24, 2017

आने वाले 6 महीनों में देश के 100 जिलों में होगी गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र की स्थापना : केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी


नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि देश के 100 जिलों में गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र की स्थापना होगी जहाँ लाखों की संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के युवाओं का रोजगारपरक कौशल विकास होगा। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री ने बताया कि आने वाले 6 महीनों में हैदराबाद, नोएडा, लखनऊ, जयपुर, नागपुर, औरंगाबाद, भोपाल, इंदौर, इलाहाबाद, मैसूर, चेन्नई, गोवा, गुवाहाटी, कोलकता, पटना, किशनगंज, देहरादून, शाहजहांपुर, रामपुर, रांची, गिरीडीह, मेवात, तिजारा, पानीपत, दिल्ली, उधमसिंह नगर, अमृतसर, चंडीगढ, मुंबई आदि स्थानों पर गरीब नवाज कौशल विकास केंद्र शुरू किये जायेंगे।

नकवी ने आज अल्पसंख्यक मंत्रालय की नई उडान योजना के तहत आथर्कि सहायता प्राप्त कर सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के अभ्यथर्यिों को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही गरीबी, कट्टरवाद, आतंकवाद जैसी समस्याओं का हल है। नई उडान संघ लोक सेवा आयोग, कर्मचारी चयन आयोग, राज्य लोक सेवा आयोगों इत्यादि द्वारा आयोजित प्रारंभिक परीक्षाओं को उतीर्ण करने वाले अल्पसंख्यक छात्रों हेतु कोचिंग ट्रेनिंग आदि के लिए आर्थिकी सहायता की योजना है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के रिकॉर्ड संख्या में नौजवान, जिसमे लगभग 50 मुस्लिम शामिल हैं, 2016 की सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण हुए। यह पहली बार है जब इतनी बडी संख्या में अल्पसंख्यक समुदाय के युवा सिविल सेवा परीक्षा में पास हुए हैं। जम्मू और कश्मीर के बिलाल मोहिउद्दीन भट्ट ने 10वी रैंक हासिल की। यह नतीजे दर्शाते हैं की अल्पसंख्यक समुदाय में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है बस जररत है उन्हें मौका और बेहतर माहौल मुहैय्या कराने की।

नकवी ने कहा कि हमारी सरकार ने प्रभावी कदम उठाये हैं। इस बार अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, जैन, बौद्ध, पारसी) के युवाओं के लिए प्रशासनिक परीक्षाओं हेतु कोचिंग की सहायता राशि बढाई जा रही है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों के युवाओं को और विशेषकर जम्मू और कश्मीर के युवाओं को इन सफल अभ्यथर्यिों से प्रेरणा लेनी चाहिए। कश्मीर के युवाओं को पत्थरबाजी और ऐसी अन्य गतिविधियों को छोड कर बेहतर शिक्षा और बेहतर रोजगार का रास्ता अपनाना चाहिए। उन्हें किसी के बहकावे में आकर अपना भविष्य खराब नहीं करना चाहिए। बल्कि ऐसी ताकतों को परास्त करना चाहिए जो उनके विकास की दुश्मन हैं।

नई उडान योजना के तहत अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा आथर्कि सहायता प्राप्त कर सिविल सेवा परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले अल्पसंख्यक समुदाय के 7 सफल उम्मीदवारों में 5 मुस्लिम समाज के और 2 जैन समुदाय से हैं। नकवी ने सिविल सेवा परीक्षा में उत्तीर्ण अल्पसंख्यक समुदाय के अभ्यथर्यिों को शुभकामनाएं देते हुए उनसे अपील की कि वे अपने समुदाय के युवाओं का मार्गदर्शन करें, उनका सहयोग करें। नई उडान योजना के तहत अभी तक 3198 उम्मीदवारों को आथर्कि सहायता मुहैय्या कराई गई है जिसमे से 24 उम्मीदवारों ने सिविल सेवा परीक्षा पास की है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Skill Development