Go to ...

Skill Reporter

News and media to update you on Skill Development in India

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInSkill Reporter on PinterestRSS Feed

November 21, 2017

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने किया दिल्ली पुलिस के “युवा” कार्यक्रम का उद्घाटन, 32 थानों में चलेगा कौशल विकास प्रशिक्षण


नई दिल्ली : दिल्ली पुलिस ने नई पहल करते हुए  2269 युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण देने के लिए युवा कार्यक्रम की शुरुआत की है। मंगलवार को विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इसका उद्घाटन किया। इस अवसर पर केन्द्रीय मंत्री राजीव प्रताप रुड़ी, उपराज्यपाल अनिल बैजल और पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

पुलिस उपायुक्त मधुर वर्मा के अनुसार इस कार्यक्रम का मकसद स्लम में रहने वाले युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण देना है। इसके लिए दिल्ली पुलिस ने नेशनल स्किल डेवलपमेंट कार्पोरेशन (एनएसडीसी) और कंफेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के साथ समझौता किया है। चुने गए युवाओं को इनकी मदद से रोजगार के लिए आवश्यक प्रशिक्षण दिलवाया जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत एनएसडीसी इन युवाओं को प्रशिक्षण देगी। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा ने कहा कि फिलहाल 2269 युवाओं को प्रशिक्षण के लिए चुना गया है। उन्हें अगले तीन माह तक 36 जगहों पर 45 कौशल (स्किल) सिखाए जाएंगे।

विशेष आयुक्त संजय बेनीवाल ने बताया कि इन युवाओं का चयन उनकी रुचि एवं पढ़ाई को देखकर किया गया है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद उन्हें प्रमाण पत्र देने के साथ ही रोजगार दिलवाने में भी मदद की जाएगी। अभी आठ जगहों पर इस प्रशिक्षण की शुरुआत हो चुकी है। 32 पुलिस थानों को चिन्हित किया गया है, जहां जल्द ही प्रशिक्षण शुरु किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान राजनाथ सिंह ने दिल्ली पुलिस द्वारा किए जा रहे इस कार्य के लिए उनकी एवं उपराज्यपाल की सराहना की। उन्होंने कहा कि अपराध को रोकना पुलिस के लिए हमेशा चुनौतीपूर्ण रहता है। ऐसे में उनके द्वारा युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण दिलवाना एक अच्छी पहल है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Collaborations