Go to ...

Skill Reporter

News and media to update you on Skill Development in India

Skill Reporter on Google+Skill Reporter on YouTubeSkill Reporter on LinkedInRSS Feed

March 31, 2017

ओलिंपिक के लिए खिलाड़ियों को विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी, मिलेगा दो प्रतिशत आरक्षण भी : मुख्यमंत्री रघुवर दास


रांची (झारखंड) : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि खेल के क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं। झारखंड की बेटियों में प्रतिभा क्षमता की कोई कमी नहीं है। झारखंड पहला राज्य है, जहां स्पोर्ट्स यू्निवर्सिटी बना है। आने वाले समय में ओलिंपिक के लिए बाहर से कोच लाकर राज्य के खिलाड़ियों को तैयार किया जाएगा। सरकार खिलाड़ियों को किट के साथ-साथ पौष्टिक आहार भी देगी। सरकारी नौकरियों में खिलाड़ियों को दो प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। वे रविवार को ओरमांझी के एसएस प्लस टू स्कूल मैदान में स्टेडियम का उद्घाटन करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि बेटियों की एक राज्यस्तरीय फुटबॉल टीम बनाई जाएगी। फिल्म दंगल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह धारणा बदल देनी चाहिए कि बेटियां पराई होती हैं। यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि ओलिंपिक खेल में हरियाणा की एक बेटी ने ही देश की लाज बचाई थी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने कौशल विकास के लिए बजट में 700 करोड़ रुपए दिया है, ताकि राज्य के बेरोजगारों को रोजगार मिल सके। पलायन रुके। चाइना की एक एजेंसी  राज्य में 70 हजार करोड़ रुपए का निवेश करनेवाली है। आने वाले समय में कृषि, टेक्सटाइल, पर्यटन, फुड प्रोसेसिंग आदि में निवेश करने वाले लोग आएंगे। पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा। राज्य बनने के बाद शहीदों के नाम पर लोगों ने खूब राजनीति की, लेकिन किसी ने शहीदों के गांवों को विकसित नहीं किया। हमारी सरकार ने शहीदों के गांवों को विकसित करने के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रावधान बजट में किया है।

उन्होंने कहा कि ओरमांझी की जनता की मांग पर एक वर्ष पहले मैंने स्टेडियम बनवाने की घोषणा की थी। आज उसका शिलान्यास भी कर दिया। इससे पहले मुख्यमंत्री ने स्टेडियम के लिए जमीन देने वालों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया और पांच बिरहोर बच्चों को बैग किताबें दीं। ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, ने कहा कि राज्य में तेजी से चंहुमुखी विकास हो रहा है। विरोधियों को राजनीति करने के लिए कोई मुद्दा नहीं बचेगा। कार्यक्रम को सांसद रामटहल चौधरी, विधायक राम कुमार पाहन, नवीन जायसवाल, कोडरमा की जिप अध्यक्ष शालिनी गुप्ता, बीस सूत्री उपाध्यक्ष जैलेंद्र कुमार, मेदांता अस्पताल के सीनियर एडवाइजर सईद अहमद अंसारी, भाजपा के ग्रामीण जिलाध्यक्ष रंधीर चौधरी , ने भी संबोधित किया।

टूर्नामेंट के चैंपियन बने एसपीवी दड़दाग केएफए कांके

ओरमांझीमें आयोजित शहीद टिकैत उमरांव सिंह शेख भिखारी सद्भावना कप फुटबॉल टूर्नामेंट के फाइनल मैच के बालिका वर्ग में शिवाजी प्रतिभा विकास विद्यालय दड़दाग की टीम युवा फुटबॉल क्लब हुटूप को 1-0 से हराकर चैंपियन बनी। बालक वर्ग में केएफए कांके ने रूपूपीढ़ी नामकुम को ट्राई ब्रेकर में 4-3 से हराया। एसपीजी की शारदा कुमारी को वीमेन ऑफ मैच टूर्नामेंट का खिताब दिया गया। बालक वर्ग में अमन मुंडा मैन ऑफ मैच फ्रांसिस सांगा को मैन ऑफ टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया। बालिका वर्ग की विजेता टीम को 21 हजार रुपए ट्राफी उपविजेता टीम को 11 हजार और ट्राफी दिया गया। वहीं, बालक वर्ग में विजेता टीम को 31 हजार ट्राफी तथा उपविजेता टीम को 21 हजार ट्राफी दिया गया। टीमों को मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा सांसद रामटहल चौधरी ने ट्राफी दिया।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.

Tags: , , , , , , , , , , , , , , , , ,

More Stories From Regional