कौशल विकास का बढ़ाया दायरा, अब 59 साल के बुजुर्गों को भी कौशल विकास प्रशिक्षण

पटना : राज्य सरकार सिर्फ युवाओं का ही नहीं अब बुजुर्गों का भी कौशल विकास करायेगी। 59 साल उम्र वाले पुरुष और महिला भी फर्राटे से अंग्रेजी और शुद्ध हिंदी बोलने के साथ कंप्यूटर चलाने का प्रशिक्षण ले सकेंगे। उनके कौशल विकास का सारा खर्च राज्य सरकार उठायेगी।

दरअसल सरकार ने कौशल विकास के प्रशिक्षण के दायरे को और बड़ा कर दिया  है। अब इसमें 15 से 59 साल तक को लोगों को शामिल किया गया है। कुशल युवा कार्यक्रम से इतर जो लोग प्रशिक्षण लेंगे उन्हें हजार  रुपया जमा करना होगा। प्रशिक्षण खत्म हो जाने पर रुपया वापस मिल जायेगा। उनके प्रशिक्षण  पर कुल 7428 रुपये खर्च होंगे, उसे सरकार वहन करेगी। एक हजार रुपये सिक्युरिटी के लिए लिया जाता है। अगर प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण को बीच में छोड़ देंगे तो यह रकम वापस नहीं मिलेगी। 25 साल से अधिक उम्र वालों को भी प्रशिक्षण के लिए  निबंधन कराना होगा।प्रशिक्षण के लिए श्रम संसाधन विभाग  को 2.66 लाख युवाओं का अभी तक नाम मिल चुका है। एक घंटे के  कौशल विकास प्रशिक्षण पर 30.95 रुपये सरकार खर्च कर रही है। अभी 240 घंटे का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

सरकार के सात निश्चयों में शामिल कुशल युवा कार्यक्रम में कौशल विकास के प्रशिक्षण का दायरा बढ़ाते हुये सरकार ने बीए और एमए में पढ़ने वाले या पास कर चुके लोगों को भी शामिल किया है।

श्रम संसाधन विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह ने बताया कि कौशल विकास का दायरा बढ़ाया गया है। इससे राज्य में  स्किल्ड लोगों की बड़ी फौज खड़ी होगी. इसके बेहतर परिणाम होंगे। आम लोग भी अपना कौशल विकास कर बेहतर काम कर सकेंगे। हमलोगों  का प्रयास है कि मार्च तक सभी प्रखंडों में कौशल विकास केंद्र शुरू हो जाये।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.