कौशल विकास पाठ्यक्रमों में ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूली छात्र दिखा रहे हैं विशेष रुचि

खंडवा : ग्रामीण विकास खंड के उत्कृष्ट विद्यालयों में शुरू हो रहे कौशल विकास कोर्सेस में विद्यार्थी रुचि दिखा रहे हैं। 1 अगस्त से पुनासा के उत्कृष्ट विद्यालय में पर्यटन व अन्य ग्रामीण विकासखंडों में आईटी व सिक्युरिटी की कक्षाएं लगेंगी। कक्षा 9वीं के 25-25 विद्यार्थियों को इन कोर्सेस में प्रवेश दिया जाना हैं। 25 सीटों के लिए पुनासा उत्कृष्ट विद्यालय में 32 और छैगांवमाखन में 36 आवेदन आ चुके हैं। 30 जुलाई तक आए आवेदनों के आधार पर योग्यता के अनुसार विद्यार्थियों का चयन होगा।

पुनासा जिले का पहला स्कूल है जहां पर्यटन को अतिरिक्त विषय के रूप में पढ़ाया जाएगा। शहर के उत्कृष्ट विद्यालय में दो वर्ष पूर्व कौशल विकास के कोर्सेस शुरू हो चुके हैं। 9वीं कक्षा में सिक्युरिटी और आईटी कोर्स की शिक्षा दी जा रही है।

इसी तरह अब कोर्सेस ग्रामीण क्षेत्र के उत्कृष्ट विद्यालयों में भी कौशल विकास के कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। हनुमंतिया टापू के कारण पुनासा के उत्कृष्ट विद्यालय में टूरिज्म कोर्स शुरू किया गया है। इसी तरह नया हरसूद, छैगांवमाखन, खालवा, किल्लौद व पंधाना के उत्कृष्ट विद्यालय में भी इनफोरमेशन टेक्नालॉजी और सिक्युरिटी कोर्स की शुरुआत होगी।

30 जुलाई तक आवेदन

उत्कृष्ट विद्यालयों में 9वीं कक्षा में प्रवेश होने के बाद अब कौशल विकास के लिए विद्यार्थियों का चयन किया जा रहा है। विद्यार्थी 30 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। स्कूल के केवल 25 विद्यार्थियों को इस कोर्स में प्रवेश मिलेगा। 9वीं कक्षा की नियमित पढ़ाई के साथ वे आईटी, सिक्युरिटी और पर्यटन का भी अध्ययन कर सकेंगे।

विशेष शिक्षक

1 अग्रस्त से शुरू होने वाली कक्षाओं के लिए सभी उत्कृष्ट विद्यालयों में एक शिक्षक को प्रभारी बनाया गया है। इसके साथ ही जल्द यहां इंदौर व भोपाल से विशेषज्ञ शिक्षक आकर विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देंगे। कौशल विकास की शिक्षा से विद्यार्थियों के लिए रोजगार की बेहतर राह तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है।

कोर्स से संबंधित स्थलों का कराएंगे भ्रमण

कोर्स के दौरान विद्यार्थियों को शिक्षा से संबंधित क्षेत्रों का भ्रमण भी कराया जाएगा। इस क्रम में पुनासा उत्कृष्ट विद्यालय से हनुमंतिया पर्यटन क्षेत्र पास होने के कारण वहां के विद्यार्थियों को व्यावहारिक ज्ञान भी मिल सकेगा। यहां दिसंबर-जनवरी में आयोजित पर्यटन महोत्सव से भी विद्यार्थियों को सीखने का अवसर मिलेगा।

योग्यता पर चयन

सभी विकासखंड के उत्कृष्ट विद्यालयों में कौशल विकास कोर्सेस के लिए प्रवेश शुरू कर दिए गए हैं। सीट से अधिक आवेदन आने की स्थिति के चलते योग्यता के अनुसार विद्यार्थियों का चयन किया जा रहा है। 1 अगस्त से पुनासा में पर्यटन और अन्य उत्कृष्ट विद्यालयों में आईटी व सिक्युरिटी की पढ़ाई शुरू होगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.