युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए पटना सदर में कौशल विकास केंद्र की स्थापना, हर प्रखंड में खुलेगा कम से कम एक कौशल विकास केंद्र

पटना : शिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र (skill development training center) की स्थापना की जानी है। कौशल विकास के लिए जिला के हर प्रखंड में कम से कम एक कौशल विकास केंद्र खोलना। इसका मकसद युवाओं की क्षमता को पहचान कर रोजगार परक बनाना है। इसी के तहत पटना सदर प्रखंड में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जा रही है। मुख्यमंत्री के सात निश्चय में शामिल कौशल विकास के जरिये युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षित करना है। नियोजन कार्यालयों में पंजीकृत बेरोजगारों को ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। केंद्र पर दो से तीन बैच में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

एक बैच में कम से कम 30 लोगों को प्रशिक्षित किया जाएगा। तीन महीने तक प्रत्येक बैच को प्रतिदिन चार घंटे प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके पश्चात प्रशिक्षण पूरा करने का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। युवाओं को परंपरागत ट्रेड इलेक्ट्रिशियन, फीडर, वेल्डर के अलावा डिमांड ट्रेड मोबाइल रिपेयरिंग, कंप्यूटर हार्डवेयर, डीजल मैकेनिक का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सेवा क्षेत्र में रोजगार की बढ़ती मांग को देखते हुए हिंदी-अंग्रेजी संवाद कला कंप्यूटर की बेसिक जानकारी का भी प्रशिक्षण मिलेगा।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.