सबको हुनर सबको काम, कौशल विकास मिशन के अंतर्गत किया जागरुकता रैली का आयोजन

बाराबंकी : सबको हुनर और सबको काम दिलाने के लिए पहल हो चुकी है। मिशन में जुड़ने के लिए जागरुकता रैली का आयोजन किया गया। रैली को डीएम अजय यादव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

रैली में जिले के कौशल विकास मिशन (skill development mission) के अंतर्गत विभिन्न व्यवसायों का प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षणार्थियों, सेवा प्रदाताओं, आईटीआई (ITI) के प्रशिक्षणार्थियों एवं प्रशिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

जागरूकता रैली जिलाधिकारी कार्यालय से प्रारंभ होकर जनपद के मुख्य मार्गों से होती हुई राजकीय इंटर कालेज के परिसर में संपन्न हो गई। कौशल विकास मिशन के अंतर्गत जिले में युवाओं का व्यवसायिक प्रशिक्षण एवं रोजगार उपलब्ध कराए जाने के लिए कौशल सप्ताह का आयोजन हुआ है। यह आयोजन 11 से 15 जुलाई तक किया जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि जिले के अधिक से अधिक बेरोजगार युवक इस कार्यक्रम के अंतर्गत अपनी रूचि के अनुसार व्यवसायिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार प्राप्त करने के साथ अपना स्वयं का भी रोजगार करे।

रैली का मुख्य उद्देश्य समाज के सभी वर्ग के लोगों में कौशल विकास मिशन के संबंध में सकारात्मक सोच बनाना तथा रोजगार की उपलब्धता के संबंध में जानकारी देना है। जिला प्रशिक्षण अधिकारी ने बताया कि कौशल सप्ताह के अंतर्गत 12 व 13 जुलाई को जिले में कार्य कर रहें है। सेवा प्रदाताओं द्वारा विकास खंड-बंकी, रामनगर, नदूरा, सिरौलीगौसपुर, बनीकोडर, दरियाबाद, पूरेडलई व हैदरगढ़ के परिसर में स्टॉल लगाकर मिशन की गतिविधियों व उपलब्धियों की जानकारी दी जाएगी। 14 जुलाई को आईटीआई जहांगीराबाद में मिशन के अंतर्गत तथा आईटीआई से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके अभ्याíथयों के लिए रोजगार मेले का आयोजन भी किया गया है। इस मौके पर एडीएम हरिकेश चौरसिया, डीडीओ एके सह, डीएसटीओ डा. वीके सह, मौजूद रहे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.