सीतापुर सहित उत्तर प्रदेश के 10 शहरों में इंटेल खोलेगा 10 डिजिटल लर्निंग सेंटर, होंगे निर्मित स्किल डेवलपमेंट एवं डिजिटल सशक्तीकरण में कॅरियर के अवसर करेगा

सीतापुर : इंटेल इंडिया ने उत्तरप्रदेश में ‘उन्नति केंद्र’ एवं ‘काॅमन सर्विस सेंटर’ लाॅन्च करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के साथ टाई अप किया है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश में 10 डिजिटल लर्निंग सेंटर लाईव होंगे। भारत सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम में अपना सहयोग देते हुए इंटेल इंडिया ने उत्तरप्रदेश में ‘काॅमन सर्विस सेंटर’ (सीएससी) पर ‘उन्नति केंद्र’ (यूके) के बैच का उद्घाटन किया। इंटेल इंडिया के ‘एक कदम उन्नति की ओर’ प्रोग्राम के तहत सीएससी पर यह ‘यूके’, कंपनी के राश्ट्रव्यापी अभियान का हिस्सा हैं, जो गैर-शहरी भारत के डिजिटाईज़ेशन का ब्लूप्रिंट तैयार करेगा। सीएससी, ई-गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लि. के सहयोग से इंटेल इंडिया ने रामपुर, बलिया, शाहजहांपुर, सीतापुर, उन्नाव, कौशांबी, गोंडा, खेरी, कुशीनगर और महाराजगंज में पीसी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए इस तरह की नौ सुविधाएं स्थापित की हैं।

तेलंगाना, हरियाणा, गुजरात एवं महाराश्ट्र में कुल 30 सेंटरों के लाईव हो जाने के बाद अब इंटेल इंडिया ने उत्तरप्रदेश में अपना प्रोग्राम पेश किया है। यह 10 राज्यों में 100 सीएससी का नेटवर्क स्थापित करने के अपने लक्ष्य की दिशा की ओर बढ़ रहा है। नवंबर, 2015 में लाॅन्च किए गए ‘एक कदम उन्नति की ओर’ प्रोग्राम का लक्ष्य गैरशहरी क्षेत्रों में डिजिटल तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा देना है। उत्तरप्रदेश में सार्वजनिक और निजी सहयोग के द्वारा चुनिंदा सीएससी सुविधाओं पर यूके स्थानीय नागरिकों के लिए काॅमन एक्सेस डिजिटल लर्निंग सेंटर के रूप में काम करेंगे।

इस दौरान देबजनी घोष, वाईस प्रेसिडेंट, सेल्स एवं मार्केटिंग ग्रुप, मैनेजिंग डायरेक्टर, दक्षिण एशिया, इंटेल ने कहा, ‘‘हम मानते हैं कि तकनीकी सशक्तीकरण जमीनी स्तर से शुरु होना चाहिए और ‘एक कदम उन्नति की ओर’अभियान, जो अब पांच शहरों में लाईव है, का भी यही लक्ष्य है। हर यूके राज्य में गैर-शहरी नागरिकों के लिए इंटेल पाॅवर्ड डिवाईसेस,स्थानीय भाषा के कंटेंट एवं संबंधित प्रशिक्षण सामग्री से सुसज्जित होगा और स्किल डेवलपमेंट एवं डिजिटल सशक्तीकरण के लिए कॅरियर के अवसर निर्मित करेगा।

इन सेंटरों में प्रशिक्षित पर्सनल डिजिटल साक्षरता, कंप्यूटर स्किल्स एवं इंटरनेट सुविधाओं पर इन-डेप्थ सत्र आयोजित करेंगे। साथ ही नागरिकों की शिक्षा और रोजगार बेहतर बनाने के लिए उद्यमशीलता, भाषा एवं व्यवसायिक प्रषिक्षण में समर्पित मार्गदर्षन किया जाएगा। यह हैंड्सआॅन पीसी अनुभव प्रदान करके इंटेल इंडिया का लक्ष्य पहली बार के यूज़र्स को प्रोत्साहित करना और उन्हें डिजिटल नाॅलेज से सुसज्जित करना है, ताकि उनकी आजीविका बेहतर बन सके। इन सेंटरों के द्वारा नागरिकों को सरकार से संबंधित जानकारी- डिजिटल साक्षरता, वित्तीय इंक्लुज़न एवं हेल्थकेयर प्रदान करने के लिए भी प्रयोग किया जाएगा, जिससे यूज़र्स को उनके जीवन में सुधार करने के लिए व्यापक मदद मिल सकेगी। इंटेल ने डिजिटल उन्नति वेबसाईट की भी घोषणा की, जो सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेस इंडिया लि. के सहयोग से स्थापित की गई है। इसके द्वारा ग्राम स्तर के उद्यमी (वीएलई) आॅनलाईन पीसी असेम्बल करना सीख सकेंगे एवं अपनी तकनीकी जानकारी बढ़ा सकेंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.