स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत चयनित होने के बाद  ‘नेशनल अर्बन लिवलीहुड मिशन’ के तहत रामामंडी में खुला पंजाब का पहला हुनर विकास केंद्र

जालंधर : स्मार्ट सिटी व राष्ट्रीय सिंचाई प्रोजेक्ट के तहत चयनित होने के बाद अब ‘नेशनल अर्बन लिवलीहुड मिशन’ (National Urban Livelihood Mission) के तहत जालंधर में पंजाब का पहला हुनर विकास केंद्र (skill development centre) रामामंडी में स्थापित किया गया है। इसमें 10वीं या इससे अधिक शिक्षित युवकों को छोटे कोर्सो से पेशेवर रोजगारों की सिखलाई देने के साथ-साथ सफल उम्मीदवारों में कम से कम 70 फीसद को रोजगार की गारंटी भी दी जाएगी।

पंजाब व केंद्र सरकार के मकान निर्माण व शहरी गरीबी हटाओ मंत्रालय द्वारा संयुक्त तौर पर चलाए जाने वाले इस प्रोजेक्ट के लिए जालंधर के कमजोर तबके के युवा, जो कि 18 से 35 साल की उम्र वर्ग के हों, को 5 अलग-अलग कोर्सो में सिखलाई दी जाएगी। यह कोर्स मशीनिंग असिस्टेंट, डीटीएच सैट टॉप बाक्स रिपेयर पर सर्विस टेक्नीशियन, शोरूम होस्ट, म्यूचल फंड एजेंट व फील्ड टेक्नीशियन के हैं। पहले चरण के तहत 1491 युवा लड़के-लड़कियों को बिल्कुल मुफ्त सिखलाई दी जाएगी।

शिक्षार्थियों का चुनाव पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगी | एडीसी गिरीश दयालन ने बताया कि इसके तहत न केवल सिखलाई दी जाएगी बल्कि कम से कम 70 फीसद शिक्षार्थियों को रोजगार की गारंटी भी दी जा रही है। साथ ही सफल शिक्षार्थियों को सर्टिफिकेट जारी किए जाएंगे जोकि देश भर में कहीं भी रोजगार प्राप्ति के लिए योग्य होंगे। शिक्षार्थियों का चुनाव ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर किया जाएगा लेकिन इसमें महिलाओं, एससी, एसटी व दिव्यांगों के लिए आरक्षित सीटों की व्यवस्था होगी।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.