हिमाचल प्रदेश आईटीआई में पहले आओ पहले पाओ की प्रथा खत्म, मैरिट के आधार पर भरेंगी सीटें

आईटीआई (ITI) में पहले आओ पहले पाओ की प्रथा खत्म हो गई है। इस बार स्पॉट एडिशन में भी मेरिट के आधार पर खाली सीटें भरी जाएंगी।

सालों की चल रही पहले आओ पहले पाओ वाली प्रथा अब खत्म कर दिया गया है। ऐसी शुरुआत से चयन प्रक्रिया में तो पारदर्शिता आएगी, साथ में एडमिशन के लिए सिफारिशों के जुगाड़ पर भी लगाम लग जाएगी। स्पॉट एडिशन के लिए अभ्यार्थियों को पहले पांच राउंड का इंतजार करना होगा।

काबिलेगौर कि आईटीआई में एडमिशन का दौर शुरू होते ही चहेतों को मनचाहे ट्रेड में सिलेक्ट करवाने के लिए पेरेंटस कई तरह के जुगाड़ लगाते थे। यहां तक की नेताओं के पास भी इसके लिए हाजिरी भरी जाती है, लेकिन अब विभाग ने सभी पात्रों के ऑन-लाइन आवेदन लेना शुरू कर दिए है। जिससे अपने आप ही मैरिट के आधार पर ट्रेड के हिसाब से पात्रों की सूची जारी होगी। ऑनलाइन ही पात्रों ने मनपंसद के कुछ एक स्टेशन की च्वाइस दी होगी। उसी बेस पर उन्हें स्टेशन भी अलॉट किए जाएंगे।

आईटीआई में पहले राउंड की ट्रेड वाइज एडमिशन की प्रक्रिया 5 जुलाई से सीट आबंटन से शुरू होगी, 8 जुलाई तक अभ्यार्थियों के मूल प्रमाण पत्रों की जांच 9 जुलाई को खाली सीटों की सूची जारी होगी। दूसरे राउंड में अप-टू 12 जुलाई तक खाली सीटें के हिसाब से च्वाइस से बदलाव की सुविधा मिलेगी। 14 जुलाई को सीट आबंटन, 17 जुलाई से पहले दस्तावेज की जांच, 18 जुलाई को सीटों की सूची जारी, तीसरे राउंड में 21 जुलाई तक मौजूद सीटों पर च्वाइस लेंगे, 22 को सीट आवंटन, 25 तक मूल प्रमाण पत्रों की जांच, 26 को खाली सीटों की सूची जारी, चौथे राउंड में 4 अगस्त से पहले पात्रों से च्वाइस ली जाएगी, नए और बाहरी स्टेट के अभ्यार्थियों से आवेदन लेंगे, 7 अगस्त को सीट आवंटन, 10 तक दस्तावेजों की जांच, 11 जुलाई को सीटों सूची जारी होगी, पांचवें राउंड में 15 तक मौजूद सीटों पर च्वाइस लेंगे, 17 को सीटों का आवंटन, 20 तक दस्तावेज जांच, 21 को खाली सीटों की सूची जारी होगी। इसके बाद स्पॉट एडमिशन का राउंड 24 से 27 अगस्त तक संस्थान लेवल पर चलेगा। इसमें नए अभ्यर्थी भी शामिल हो सकते, जबकि 31 अगस्त तक एमआईएस एनसीवीटी पोर्टल पर एडमिशन का डॉटा चढ़ेगा।

पहलेपांच राउंड में इस ऑन-लाइन आवेदन के हिसाब से एडमिशन को तरजीह दी जाएगी। उसके बाद भी किसी संस्थान में सीटें खाली रह जाती है उन्हें स्पॉट एडमिशन से प्रिंसिपल भरेंगे, मगर इसके लिए भी इस बार मैरिट लिस्ट बनेगी। उसी के वेस पर एडमिशन दी जाएगी। पहले आओ पहले पाओ वाला सिस्टम अपनाने को मनाही हो गई है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.