जहां पहुंचा कौशल विकास मिशन प्रचार वाहन…जुड़ता गया कारवां

बलरामपुर : उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन और दैनिक जागरण के संयुक्त तत्वावधान में युवाओं के सपनों को साकार करने के लिए कौशल विकास मिशन से उनको जोड़ने को जागरूकता अभियान चलाया गया। अल्पशिक्षित युवाओं को उनके हुनर का प्रशिक्षण देकर रोजगार से जोड़ने का मंच कौशल विकास मिशन है। इस योजना से अधिक से अधिक युवाओं को जोड़ने के लिए गांव-गांव प्रचार वाहन व नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। प्रथम चरण में एलईडी वाहन व नुक्कड़ नाटक कर लोगों को कौशल विकास मिशन से जुड़कर कैसे रोजगार का अवसर पाएं इसे एक नाटक के जरिए बताने का प्रयास किया गया।

सपने हुए साकार, मिला हुनर व रोजगार के मंत्र को गरीब गांव की पृष्ठभूमि पर नुक्कड़ नाटक के टीम लीडर नीरज यादव के निर्देशन में नाटक प्रस्तुत किया। इसमें कौशल विकास मिशन से कैसे जुड़ें। युवा बेरोजगारों के लिए सकारात्मक जानकारी और कई उपलब्धियां लेकर आई इस टीम के सदस्यों ने नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को कौशल विकास मिशन के तहत संचालित 34 ट्रेडों के 248 पाठ्यक्रमों के बारे में बताया। किससे मिले, कामयाबी की कॉल नंबर 18001028056 भी बताया। कहा इस नंबर पर बात करके मिशन से संबंधित जानकारी ले सकते हैं। मिशन से 14 से 35 आयु वर्ग, के युवा सीधे जुड़ सकते हैं। इनको बस अपनी रुचि से चयनित पाठ्यक्रम मे निश्शुल्क पंजीकरण कराना होगा। उसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें अल्पसंख्यक, अनुसूचित जाति, महिलाओं तथा दिव्यांगों को वरीयता दी गई है।

पूरे कार्यक्रम में 30 प्रतिशत महिलाएं और 20 प्रतिशत अल्पसंख्यक को लाभ देने का लक्ष्य है। मिशन के तहत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रशिक्षार्थियों को प्रशिक्षण प्रदाता द्वारा सेवायोजन से जोड़ने की अनिवार्यता है। हुनर के प्रशिक्षण के साथ ही सभी अभ्यर्थियों को व्यक्तिगत विकास, अंग्रेजी बोलने व कंप्यूटर की बेसिक जानकारी के लिए सॉफ्ट स्किल में भी पारंगत किया जाता है। पूरे प्रदेश में कौशल विकास मिशन के तहत 1990 केंद्र संचालित हो रहे हैं, जिनमें ढाई लाख से अधिक युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर रोजगार से जुड़ रहे हैं। डूडा के अलावा कई अन्य संगठन व एनजीओ कौशल विकास मिशन के तहत बेरोजगार युवाओं को स्वावलंबी बना रहे हैं। बड़ी संख्या में लोगों ने डेमो वाहन पर जाकर ही अपना पंजीकरण भी कराया।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.