मुख्यमंत्री ने विधानसभा में की “वैश्विक रोजगार कौशल भागीदारी समिट” की तैयारियों की समीक्षा

भोपाल : मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने वैश्विक रोजगार कौशल भागीदारी समिट की तैयारियों की आज विधानसभा में समीक्षा की। बताया गया कि रोजगार की संभावनाओं को खोजने वैश्विक समिट आगामी जुलाई माह के प्रथम सप्ताह में भोपाल में किया जाएगा।

लगभग 1500 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास राज्य मंत्री श्री दीपक जोशी, मध्यप्रदेश रोजगार निर्माण बोर्ड के अध्यक्ष श्री हेमंत विजयराव देशमुख और मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि समिट ऐसा प्लेटफार्म बने, जहाँ बेरोजगारों को रोजगार के नये अवसर और नियोजकों को कर्मियों की उपलब्धता की जानकारी मिले। यह स्व-रोजगारियों, उद्यमियों और वित्तीय संस्थानों के मध्य संवाद का मंच भी उपलब्ध करवायें। समिट रोजगार और कुशल मानव संसाधन की उपलब्धता का रोड मेप बनाये। उन्होंने विभिन्न तैयारियों की समीक्षा की।

बताया गया कि समिट आयोजक मध्यप्रदेश रोजगार निर्माण बोर्ड होगा। नोडल विभाग तकनीकी शिक्षा विभाग होगा। समिट के दौरान प्रदेश में कौशल उन्नयन के लिये संचालित संस्थाओं, उपलब्ध मानव संसाधन, रोजगार संभावना के क्षेत्र, वित्तीय सहयोग आदि विषय पर अलग-अलग सत्र होंगे।

समिट में लगभग 50 से अधिक कंपनियाँ भाग लेंगी। इस दौरान महिला-बाल विकास, पर्यटन, उच्च शिक्षा, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास, वाणिज्य-उद्योग एवं रोजगार आदि विभागों के साथ रोजगार उपलब्धता के संबंध में मेमोरेंडम ऑफ अन्डरस्टेडिंग (एम.ओ.यू.) भी हस्ताक्षरित किए जाएंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.