इस्पात (Iron & Steel) कर्मियों के कौशल विकास के लिए इंडियन आयरन एंड स्टील सेक्टर स्किल काउंसिल ने सेल (SAIL) में किया रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निंग का आयोजन

बोकारो : सेल में कौशल विकास को प्राथमिकता देने के उद्देश्य से सेल और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (NSDC) के बीच एमओयू के तहत बीएसएल के मानव संसाधन विकास केंद्र में बीएसएल कर्मियों के लिए रिकॉग्निशन ऑफ प्रायर लर्निग पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन महाप्रबंधक वी देवराज ने किया।

पूर्व में उपमहाप्रबंधक सुधीर कुमार ने इस कार्यक्रम की पृष्ठभूमि की जानकारी दी। जीएम ने अपने संबोधन में कहा कि यह कार्यक्रम बीएसएल कर्मियों को कौशल विकास में दक्ष बनाने की एक अनूठी पहल है। इंडियन आयरन एंड स्टील सेक्टर स्किल काउंसिल के रविशंकर ने प्रतिभागियों को कौशल विकास की महत्ता और इसके एक्शन प्लान के बारे में बताया।

अंत में वरीय प्रबंधक जयंतो सरकार ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में कनीय प्रबंधक प्रीति कुमारी एवं प्रबंध प्रशिक्षु चा‌र्ल्स आइंद ने अहम भूमिका निभाई। मौके पर संयंत्र के विभिन्न विभागों से उपमहाप्रबंधक, कार्मिक विभाग के अधिकारी एवं प्रशिक्षण अभियंता उपस्थित थे।

क्यूसी गतिविधियों को तेज करने की जरूरत : बीएसएल के क्वालिटी सर्किल (क्यूसी) समूहों के क्रियाकलापों में बेहतरी लाने के उद्देश्य से प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में संयंत्र के विभागों से कुल 21 क्यूसी समूह ने भाग लिया। पूर्व में ऑपरेटिव लखवदर सिंह ने प्रतियोगिता के नियमों की जानकारी दी। मुख्य अतिथि अधिशासी निदेशक संकार्य एसके सह ने संयंत्र की प्रगति में क्वालिटी सर्किल समूह के महत्व पर प्रकाश डाला।

इस प्रतियोगिता में पूरे समूह को तीन भाग में बांटा गया। अधिशासी निदेशक संकार्य सम्मेलन कक्ष, एसएंडसी के सेंटर ऑफ एक्सलेंस एवं महाप्रबंधक शाप्स एंड फाउंड्री सम्मेलन कक्ष में प्रतिभागी समूहों ने निर्णायक दल के सदस्यों के समक्ष प्रस्तुति दी। अंत में सहायक महाप्रबंधक बी बनर्जी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। मौके पर महाप्रबंधक शंकर चौधुरी, महाप्रबंधक प्रभारी जेआर सिंह, महाप्रबंधक आरके त्रिपाठी भी उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.