क्रेडाई ने शुरू की इंडिया स्किल्स क्षेत्रीय प्रतियोगिताएं

नई दिल्ली : क्रेडाई (CREDAI) ने नॉर्थ एवं सेंट्रल जोन प्रतियोगिता को हरी झंडी दिखाने के साथ इंडिया स्किल्स 2016 / वर्ल्ड स्किल कॉम्पीटिषन 2017 के लिए क्षेत्रीय प्रतियोगिताओं का शुभारंभ किया।

प्रतियोगिता का आयोजन एटीएस डोल्से ने ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेष में किया गया। श्री गीताम्बर आनंद, क्रेडाई प्रेसिडेंट, श्री रंजन सूरी, पीएनबीएचएफएल नॉर्थ जोनल बिजनेस हेड और श्री एनएसडीसी (NSDC) असिस्टेंट टेक्निकल कंसल्टेंट ने बतौर सम्मानित अतिथि उपस्थित होकर अवसर की गरिमा बढ़ाई। प्रतियोगिता का संचालन ढsडाई के एसोसिएट पार्टनर कुषल एवं रुस्तमजी एकेडमी फॉर ग्लोबल करियर्स (आरएजीसी) द्वारा किया गया। जे. पी. श्रॉफ-चेयरमैन, कुषल, कवीष “कवाणी एवं राजीव गंभीर, कुषल और ग्लैडविन विक्टर, आरएजीसी” इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए निर्णायक मंडल के सदस्यों में शामिल थे।

नॉर्थ एवं सेंट्रल जोन के लिए मुन्ना फरियात, भागवत प्रसाद साहू, रहीम मोमिन और नीरज कुमार मांझी को ब्रिकलेईंग का विजेता घोशित किया गया और केषो मंडल, दषरथ कुमार, बीरू और अब्दुल करीम वॉल एंड फ्लोर टाइलिंग के विजेता रहे। विजेताओं को सम्मान का प्रमाणपत्र एवं 2000 रूपये की पुरस्कार राषि प्रदान की गई। क्षेत्रीय प्रतियोगिता का आयोजन 4 जोन्स में किया जा रहा है। प्रत्येक क्षेत्र के विजेता नेषनल लेवल में मुकाबला करेंगे, जिसका आयोजन 2-3 जुलाई को कुषल, पुणे में किया जायेगा। प्रत्येक स्किल सेट से 2 कामगारों (यानी कुल मिलाकर 8) को इंडिया स्किल कॉम्पीटिषन के लिए नामित किया जायेगा।

इसका आयोजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपिस्थिति में 15 जुलाई को कानपुर में किया जायेगा। उसके बाद इंडिया स्किल्स इवेंट के विजेताओं को 2017 में अबू धाबी में होने वाले वर्ल्ड स्किल्स कॉम्पीटिषन के लिए कुषल में ढsडाई द्वारा प्रषिक्षित किया जायेगा। इस अवसर पर श्री जीतेन्द्र क्कर, चेयरमैन, स्किल्स डेवलपमेंट कमेटी, ाढsडाई ने कहा, “भारत में लाखों अकुषल एवं अर्द्धकुषल कामगार हैं जोकि रोजगार के बेहतर अवसरों की तलाष में है लेकिन उन्हें व्यापक मार्गदर्षन एवं प्रषिक्षण का अभाव है। चूंकि, निर्माण कामगार इस श्रेणी में व्यापक वर्ग का निर्माण करते हैं, हमें लगता है कि रीयल-एस्टेट डेवलपमेंट के लिए सर्वोच्च निकाय के तौर पर, हमारी समझ और सफलतम ट्रैक रिकॉर्ड हमें स्किल्ड इकोसिस्टम को बढ़ावा देने में सक्षम बनायेगा। इससे उन्हें अपने सपनों को पहचानने और बेहतर आजीविका कमाने में मदद मिलेगी। हमें भरोसा है कि फाइनल में चयनित दो उम्मीदवार दुनिया के समक्ष भारत के सामर्थ्य को प्रदर्षित करेंगे।“

श्री गीताम्बर आंनद, प्रेसिडेंट, ढsडाई एवं सीएमडी-एटीएस इंफ्रास्ट्रक्चर ने कहा, हमें इस पहल के साथ जुड़कर और ढsडाई एवं एनएसडीसी को भारत को दुनिया की स्किल्स कैपिटल बनाने के उनके मिषन में सहयोग देकर खुषी हो रही है। यह प्रतियोगितायें इन कामगारों को उनका हुनर प्रदर्षित करने तथा अंतर्राश्ट्रीय मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व करने का अनूठा अवसर उपलब्ध कराता है।“

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.