मिनिस्ट्री ऑफ एचआरडी की ओर से कन्या महा विद्यालय, जलंधर के कौशल केंद्र में लें दाखिला, एज नो बार और गैप नो बार                  

जलंधर : पिछलेसाल जुलाई में केएमवी में यूजीसी (UGC)और मिनिस्ट्री ऑफ एचआरडी (MHRD) की ओर से कौशल केंद्र के तहत पांच कोर्सों की शुरुआत की थी। देशभर के 708 कॉलेजिस में से 48 कॉलेज चुने गए थे, जिनमें से एक केएमवी था। पांच कोर्स : ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेक्रेटेरियल प्रेक्टिसेज, रिटेल मैनेजमेंट, टैक्सटाइल डिजाइन एंड ऐपरल टेक्नोलॉजी, न्यूट्रीशियन एक्सरसाइज एंड हेल्थ, फैशन फोटोग्राफी एंड जर्नलिज्म शामिल हैं।

इसके अंडर डिप्लोमा एंड एडवांस डिप्लोमा इन एनिमेशन भी करवाया जा रहा है। सभी कोर्सेस की फीस 7500 रुपए है इनमें से भी 6000 रुपए स्कॉलरशिप दे दी जाएगी। सभी में 50 सीटें उपलब्ध हैं।

प्रिंसिपल डॉ. अतिमा शर्मा ने बताया कि इन कोर्सेस में किसी भी उम्र की महिला एडमिशन ले सकती हैं। इसके लिए उन्हें बारहवीं पास होना चाहिए। कोर्सेज का सिलेबस इंडस्ट्री के विशेषज्ञों और नेशनल स्किल्स कौंसिल के सहयोग से तैयार किया गया है। पेपर चेकिंग सेक्टर स्किल काउंसिल SSC) की ओर से होती है। इसमें स्टूडेंट्स को जनरल कंपोनेंट में थ्योरी और स्किल कंपोनेंट में प्रेक्टिकल करवाया जाता है।

अगर स्टूडेंट 6 महीने का कोर्स करके छोड़ता है तो उसे सर्टिफिकेट मिलेगा, साल का करता है तो डिप्लोमा, दो साल पर एडवांस डिप्लोमा और तीन साल पर डिग्री मिलेगी। पहले ही साल छात्राओं का इंट्रेस्ट इन कोर्सों में देखने को मिला। हरेक उम्र की महिला जो अपने पैरों पर स्टेंड होना चाहती है, ने इसमें एडमिशन लिया। हरेक कोर्सेस में लगभग 25 के करीब स्टूडेंट्स ने दाखिला लिया था। इस बार भी स्टूडेंट्स की इंक्वायरी आ रही है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.