रेलवे प्रशासन देगा बच्चों को कौशल विकास का प्रशिक्षण

मुरादाबाद : रेलवे प्रशासन कर्मियों के बच्चों को कौशल विकास की ट्रेनिंग देगा और रोजगार उपलब्ध कराने में सहायक भी होगा। इसके लिए कौशल विकास केंद्र स्थापित किया जाएगा।

अभी तक तकनीकी शिक्षा पाने वाले रेल कर्मियों को छात्रवृत्ति दी जाती है। अब रेल प्रशासन रोजगार परक पढ़ाई करने की सलाह देने के साथ कौशल विकास की ट्रेनिंग दिलाने की योजना बनायी है। रेलवे ने इसके लिए स्टाफ बेनिफिट फंड बनाया है। इस फंड से कर्मचारी या उसके परिवार के हित में क्या कार्य होना चाहिए, यह तय करने के लिए मंडल स्तर पर स्टाफ बेनिफिट फंड कमेटी बनायी है। इससे कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे जिसमें रेल कर्मियों को बच्चों को सिलाई, मोबाइल मरम्मत, वाहन मरम्मत आदि की प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसके अलावा दसवीं व बारहवीं के बच्चों को किस विषय की पढ़ाई करना चाहिए, किसी क्षेत्र में रोजगार की अधिक संभावनाएं है, आदि की जानकारी दी जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के बारे में भी बताया जाएगा। डीआरएम प्रमोद कुमार ने बताया कि स्टाफ बेनिफिट फंड कमेटी के माध्यम से रेल कर्मियों के बच्चों को रोजगार परक शिक्षा दिलाकर बेहतर रोजगार की दिशा में अग्रसर करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.