सोलर सेक्‍टर में स्किल ट्रेंड मैन पावर की कमी, रेलवे ने सरकार को चेताया

नई दिल्‍ली : जिस तेजी से मोदी सरकार सोलर पावर का टारगेट हासिल करना चाहती है, उस पर ब्रेक लग सकता है। सोलर सेक्‍टर में ट्रेंड मैनपावर की कमी एक चुनौती बनती जा रही है। सरकार के टारगेट को पूरा करने में अहम भूमिका निभाने जा रहे रेलवे मंत्रालय का कहना है कि मार्केट में ट्रेंड मैनपावर नहीं है, इससे रेलवे के सोलर प्रोजेक्‍ट को पूरा करने में परेशानी हो सकती है। एक्‍सपर्ट्स का भी कहना है कि सरकार को सोलर सेक्‍टर के लिए ट्रेनिंग पर खास फोकस करना होगा, वरना यह आगे चल कर इंडस्‍ट्री के समक्ष बड़ी दिक्‍कत पैदा कर सकता है।

हाल ही में मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (एमएनआरई) द्वारा आयोजित नेशनल सोलर रूफटॉप वर्कशॉप में रेलवे मंत्रालय द्वारा प्रजेंटेशन दिया गया, जिसमें कहा गया कि रेलवे साल 2020 तक सरकार के सोलर पावर टारगेट को हासिल करने में पूरा साथ देगा और रेलवे ने भी साल 2020 तक 1000 मेगावाट सोलर पावर प्रोडक्शन का टारगेट रखा है, लेकिन इस टारगेट को हासिल करने में कुछ चुनौतियां हैं, इसमें से एक बड़ी चुनौती ट्रेंड मैन पावर की है।

रेलवे सूत्रों के मुताबिक अब तक रेलवे लगभग 10 मेगावाट कैपेसिटी के सोलर प्लांट लगा चुका है। ये प्लांट रेलवे की खाली पड़ी जमीन, रेलवे स्टेशनों की छतों और कई ट्रेनों की छतों पर लगाए गए हैं। जबकि 6.5 मेगावाट के सोलर प्रोजेक्ट लगाने का काम फाइनल स्टेज पर है, लेकिन रेलवे के समक्ष एक बड़ी दिक्कत इन सोलर पैनल के मेंटीनेंस की आ रही है। रेलवे के इलेक्ट्रिसिटी डिपार्टमेंट में सोलर टेक्नीशियन नहीं हैं और रेलवे सोलर मेंटीनेंस ऑउटसोर्स करना चाह रहा है, लेकिन प्राइवेट कंपनियां नहीं मिल रही हैं। इतना ही नहीं, रेलवे का सोलर प्रोजेक्ट लगाने वाली कंपनियां भी नहीं मिल रही हैं।

वर्कशॉप में एमएनआरई की ओर से बताया गया कि सोलर सेक्टर में स्किल्ड और ट्रेंड मैनपावर की कमी को दूर करने के लिए सरकार प्रयासरत है। 50 हजार लोगों को ट्रेंड करने के लिए मंत्रालय ने पिछले साल 50 हजार सूर्यमित्र बनाने का अभियान शुरू किया था, हालांकि अभी तक यह अभियान पूरी तरह सिरे नहीं चढ़ पाया है। अब मंत्रालय ने इसे और तेज करने के लिए एक मोबाइल एप लॉन्च किया है। वहीं, मिनिस्ट्री ऑफ स्किल डेवलपमेंट (Minstry of Skill Development and Entrepreneurship) द्वारा भी सोलर सेक्टर में स्किल मैनपावर की कमी को दूर करने का अभियान चलाया गया है। इसके तहत मिनिस्ट्री के इंस्टीट्यूट द्वारा शार्ट टर्म कोर्स कराए जा रहे हैं।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.