आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने को चलेगा विशेष अभियान

हापुड़ : ग्रामीणों की उन्नति और गरीबी उन्मूलन को लेकर ब्लाक की टीम गांवों में जाकर महिलाओं को जागरूक करेंगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के माध्यम से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसमें कम से कम दस महिलाओं का एक समूह बनाकर सरकार की ओर से रिलिवग फंड दिया जाएगा। गरीब महिलाएं भी अपना रोजगार कर गरीबी के स्तर को कम करेंगी।

खंड विकास अधिकारी ने ब्लाक सभागार में बैठक कर सभी ग्राम विकास अधिकारियों को मिशन में तेजी लाने के निर्देश दिए है।उन्होंने कहा कि गांवों में जाकर कम से कम दस महिलाओं का समूह बनाकर उन्हें योजना की सही जानकारी दे। ग्रामीणों में गरीबी से उभरने की मजबूत इच्छा होती है इन्हें गरीबी से उभारने के लिए लिए सामाजिक एकता और संस्थाओं का निर्माण बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। उन्होंने सभी ग्राम विकास अधिकारियों को अगस्त माह में अपने गांवों में समूह बनाने का लक्ष्य दिया।

कैसे मिलेगा योजना का लाभ : राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन में दस महिलाएं समूह बनाकर बैक में खाता खोलकर उसमें अपनी बचत जमा करें। इसके बाद 15000 रुपए का अनुदान सरकार की और से दिया जाएगा। बाद में सही लेनदेन होने पर बैंक संस्था को एक लाख रुपए की लिमिट देगा जिससे वह अपने व्यापार को बढ़ा सकें। ऐसे समूह को व्यापार के लिए कौशल विकास योजना में प्रशिक्षण भी दिया जाता है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.