कौशल्य विकास दिलाएगा बॉलिवुड को ट्रेंड वर्कर, विज्ञापन गुरु प्रह्लाद कक्कड़ के साथ होगा करार

मुंबई की पहचान बॉलिवुड को हमेशा शिकायत रहती है कि उसे जमीनी स्तर पर काम करने वाले पूरी तरह से प्रशिक्षित लोग नहीं मिलते। सालों से चली आ रही यह समस्या जल्दी ही दूर हो सकती है। महाराष्ट्र सरकार का कौशल्य विकास विभाग और जाने माने विज्ञापन गुरु प्रह्लाद कक्कड़ मिलकर समस्या का समाधान खोज रहे हैं। फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले युवकों को कक्कड़ की संस्था प्रशिक्षण व डिप्लोमा देगी। उन युवकों को फिल्म उद्योग में जॉब भी मुहैया कराएगी। कक्कड़ का प्रस्ताव सरकार को खूब भाया है, वह जल्द ही उनकी संस्था के साथ करार कर सकती है।

बुधवार को इस संबंध में कौशल्य विकास विभाग के प्रधान सचिव दीपक कपूर और प्रह्लाद कक्कड़ के बीच हुई बैठक बेहद सकारात्मक रही। फिल्म निर्देशन, अभिनय आदि का प्रशिक्षण देने के लिए देश भर में सैकड़ों संस्थान हैं, परंतु फिल्म बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कैमरामैन, मेकअपमैन, लाइटमैन, साउंड रिकॉडिस्ट, स्पॉट बॉय, क्रेन ऑपरेटर, विडियों एडिटर, सेट डिजाइनर सहित कई अन्य तरह की परफेक्ट ट्रेनिंग के लिए कोई संस्था नहीं है। इससे बॉलिवुड में जमीनी स्तर पर काम
करने वाले वेल ट्रेंड लोग नहीं मिलते जिससे कई बार फिल्मों की शूटिंग टाल देनी पड़ती है। जरूरी है कि फिल्म निर्माताओं के सामने ऐसी परेशानियां नहींआने पाए, उन्हें वेल ट्रेंड कर्मी मिले।

कक्कड़ की भूमिका

बॉलिवुड में काम करने वाले युवकों को अपना रजिस्ट्रेशन महाराष्ट्र सरकार के कौशल्य विकास के संबंधित विभाग में कराना होगा। सरकार योग्य युवक का चयन कर कक्कड़ की संस्था ‘प्रह्लाद कक्कड़ स्कूल ऑफ ब्राडिंग ऐंड इंटरप्रिनियरशिप’ में ट्रेनिंग के लिए भेजेगी। उन युवकों को संस्था छह महीने का प्रशिक्षण व डिप्लोमा भी देगी। यही नहीं प्रशिक्षण देने के बाद संस्था उन युवक को बॉलिवुड में जॉब भी मुहैया कराएगी। सरकार की ओर से बताया गया कि वे कक्कड़ की संस्था के साथ करार करेंगे। उनकी संस्था युवकों को प्रशिक्षण ही नहीं, बल्कि जॉब भी देगी। सरकार ने कक्कड़ को यशराज फिल्म, धर्मा प्रोडक्शन जैसे अन्य लोगों के साथ करार करने के लिए कहा है, ताकि प्रशिक्षण के बाद उन युवकों को सीधे उन प्रोडक्शन हॉउस में काम मिल सके। सरकार का मानना है कि इससे दोहरा फायदा होगा, एक तो बॉलिवुड को वेल ट्रेंड युवक मिलेंगे और दूसरा युवकों को रोजगार मिलेगा-जो सरकार के कौशल्य विभाग का उद्देश्य है।

कक्कड़ ने सरकार के सामने प्रस्ताव रखा है कि बॉलिवुड में जमीनी स्तर पर काम करने के लिए 6 माह का डिप्लोमा कोर्स शुरू किया जाए, पर इसके लिए सरकार से सब्सिडी की जरूरत होगी। सरकार हमारी संस्था में युवकों को प्रशिक्षण देने के लिए भेजेगी। हम उन्हें बेहतर प्रशिक्षण देंगे। डिप्लोमा देंगे, ताकि वे काबिल बनकर फिल्म उद्योग में काम कर सकें। उनके प्रस्ताव पर सरकार सकारात्मक विचार कर रही है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.