डिग्रीधारक नहीं बन सकते सूर्य मित्र स्कीम के अंतर्गत स्किल मैनपावर, सरकार के आदेश

सोलर पावर सेक्टर में स्किल मैनपावर की तादात बढ़ाने के लिए सरकार ने कुछ समय पहले सूर्यमित्र स्कीम लॉन्च की थी, लेकिन जॉब पाने के लिए कहीं डिग्रीधारक बेरोजगार लोग भी इस स्कीम का लाभ न उठाने लगें, इसलिए सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि कोई भी डिग्रीधारक सूर्य मित्र बनने के लिए अप्लाई नहीं कर सकेगा।

क्या है क्राइटेरिया
सूर्य मित्र के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन के मुताबिक दसवीं पास के साथ-साथ इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन व इलेक्ट्रॉनिक्स में आईटीआई कर चुके युवक ही अप्लाई कर सकते हैं।

क्या है स्कीम
सोलर सेक्टर को स्किल्ड वर्क फोर्स उपलब्ध कराने के लिए मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी की स्पोंसरशिप में सूर्य मित्र स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम की शुरुआत की गई है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी (एनआईएसई) ने यह प्रोग्राम लॉन्च किया है। इसके लिए एनआईएसई ने देश में लगभग 100 ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट को अधिकृत किया है, जो इस पूरे कोर्स की ट्रेनिंग देंगे।

फ्री में मिलती है ट्रेनिंग
यह पूरी तरह से फ्री रेजीडेंशियल ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जहां रहना और खाना भी फ्री होगा। यह 600 घंटे का ट्रेनिंग प्रोग्राम है। ट्रेनिंग के बाद आवेदकों का मूल्यांकन भी किया जाएगा। अंत में एनआईएसई की ओर से सर्टिफिकेट दिए जाएंगे।

क्या हैं फायदे
ट्रेनिंग लेने के बाद युवा अपना सोलर बिजनेस शुरू कर सकते हैं।सरकार का सोलर चैनल पार्टनर भी बन सकते हैं। युवाओं को सोलर सिस्टम के मेंटेनेंस, ऑपरेशन और इंस्टॉलेशन की ट्रेनिंग दी जाएगी।देश में सोलर प्लांट लगा रही व पैनल मैनयुफैक्चरिंग कर रही देशी विदेशी कंपनियों में जॉब कर सकते हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.