स्टूडेंट्स के स्किल डेवल्पमेंट के लिए जीडी गोयनका युनिवर्सिटी ने किया गूगल के साथ गठबंधन

भारत में गूगल के महत्वाकांक्षी एंड्राॅयड स्किलिंग प्रोग्राम के तहत गुरूग्राम के काॅरपोरेट हब मिलेनियम सिटी स्थित जीडी गोयनका युनिवर्सिटी ने कंपनी के साथ गठबंधन किया है।

गूगल के साथ इस साझीदारी से विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान के विद्यार्थियों को ऐप्स तैयार करने और एंड्राॅयड डेवलपर्स के तौर पर प्रवेश स्तरीय नौकरियां हासिल करने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इन पाठ्यक्रमों से ये विद्यार्थी गूगल के एसोसिएट एंड्राॅयड डेवलपर सर्टिफिकेशन की परीक्षा में शामिल होने के भी पात्र बनेंगे।

इस अवसर पर युनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर (डाॅ.) दीपेन्द्र कुमार झा ने कहा, ‘मोबाइल प्रौद्योगिकी का भविष्य है और गूगल के साथ हमारे इस करार से विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के अंदर विश्व की बेहतरीन प्रतिभाओं से प्रतिस्पर्धा करने के लिए जरूरी कौशल विकसित होगा।’

गूगल के एंड्राॅयड स्किलिंग प्रोग्राम का मुख्य लक्ष्य भारत में 20 लाख डेवलपर्स को प्रशिक्षित करना है। भारत में गूगल द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के मुताबिक, प्ले स्टोर पर शीर्ष 1,000 एंड्राॅयड ऐप्स का केवल 4 प्रतिशत भारत से आता है, लेकिन यह देश 2018 तक विश्व में सबसे बड़े डेवलपर केंद्रों में से एक बनने की दिशा में अग्रसर है।

गूगल का मानना है कि इस प्रोग्राम के साथ भारत दुनिया का ऐप हब बन जाएगा। इस पहल के तहत, गूगल सबसे पहले युनिवर्सिटी फैकल्टी को प्रशिक्षित करेगा। इसके अलावा कंपनी विश्वविद्यालय के साथ संदर्भ सामग्री भी साझा करेगी और लैब अभ्यास (डेवलपर टूल सहित) के लिए मार्गदर्शन उपलब्ध कराएगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.