हिमाचल प्रदेश के युवाओं का होगा कौशल विकास, 125 करोड़ रुपए से खुलेंगे 31कौशल विकास केंद्र  

हिमाचल प्रदेश के युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण लेने के लिए अब प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। प्रदेश के युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने केलिए 31 कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। इन केंद्रों की स्थापना पर 125 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इन केंद्रों के खुल जाने के बाद युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा। यही नही पड़ोसी राज्य से भी युवा व्यावसायिक प्रशिक्षण लेने हिमाचल प्रदेश में अा सकेंगे। इसमें 6 कौशल विकास केंद्र शहरी क्षेत्रों में और 25 कौशल विकास केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में स्थापित किए जाएंगे।

एशियन विकास बैंक (Asian Development Bank) ने इन केंद्रों को स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की है। तीन साल के भीतर इन केंद्रों को स्थापित करने का लक्ष्य तय किया गया है। सरकारी क्षेत्र में नौकरी की कम संभावना को देखते हुए सरकार ने प्रदेश में युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने पर जोर दिया है। इसी के तहत यह केंद्र भी स्थापित किए जा रहे हैं ताकि लोगों को घर द्वार पर व्यावसायिक प्रशिक्षण ग्रहण करने की सुविधा प्राप्त हो सके। खास कर ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले बेरोजगार युवाअों को। उन्हें इस तरह का प्रशिक्षण प्राप्त करनेे के लिए या तो शहरों का रुख करना पड़ता है या प्रदेश से बाहर जा कर प्रशिक्षण लेना पड़ रहा है। उनके खर्चे को कम करने के लिए प्रदेश में 31 कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं।

इस साल यहाँ 10 कौशल विकास केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इनकी स्थापना के लिए जगहों का चयन कर लिया गया है। इनमें से 8 केंद्र तकनीकी शिक्षा विभाग के माध्यम से विभागीय भूमि पर चलाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त एशियन विकास बैंक (ADB) की सहायता से 50 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। इन केंद्रों में मशीनरी और उपकरण स्थापित करने के लिए 100 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

बहुतकनीकी संस्थानों में कौशल विकास के लिए पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है। अभी तीन बहुतकनीकी संस्थानों में ही ये कोर्स शुरू किए गए हैं। तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार के लिए विभाग इन संस्थानों को चरणबद्ध तरीके से संबद्धता प्राप्त करवा रहा है। विभाग ने राजकीय बहुतकनीकी संस्थानों एवं राजकीय अभियांत्रिकी महाविद्यालयों को नेशनल बोर्ड ऑफ एकाडिशन से मान्यता प्राप्त करने के लिए आवेदन किया हुआ है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.