2022 तक 1.5 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करेगी केंद्र सरकार

केंद्रीय सरकर वर्ष 2022 तक 1.5 करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करेगी। 18 टूल रूम और टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट सेंटरों में एक लाख युवाओं को वर्तमान में लघु और दीर्घ अवधि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। आने वाले समय में यह पैमाना व्यापक स्तर तक ले जाया जाएगा। माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइसेज केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने श्रीनगर में ये बातें कहीं।

सेल्स भंडार के उद्घाटन समारोह में आए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्रीय सरकार ने जम्मू कश्मीर के लघु उद्योग को पुनर्जीवित करने के लिए विशेष योजना बनाई है। लघु और खादी औद्योगिक इकाइयों को केंद्र विशेष सहायता प्रदान करेगा। छोटे उद्योग अपने पांव पर खड़े हो सकें, इसके लिए बुनियादी जरूरतों के अनुसार सहायता देने की कवायद शुरू कर दी गई है।

प्रधानमंत्री इंप्लायमेंट जनरेशन प्रोग्राम का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र में उत्पादन प्रक्रिया से जुड़ी पूरी कार्य शृंखला को कौशल विकास कार्यक्रम में शामिल किया गया है। ग्रामोद्योग से लेकर अग्रणी औद्योगिक क्षेत्र इसके तहत कवर किए जाएंगे।

इससे पूर्व केंद्रीय मंत्री ने सेल्स भंडार का उद्घाटन किया और तीन ई-चरखा इकाइयों का जायजा लिया। कलराज मिश्र ने कहा राज्य सरकार का उद्योग विभाग ग्रामीण इलाकों में पहुंचकर लोगों को अपने साथ जोड़ने का काम कर रहा है।

इससे पूर्व राज्य के उद्योग मंत्री चंद्रप्रकाश गंगा ने कहा राज्य को अतिरिक्त धनराशि की जरूरत है। सेल्स भंडार प्रदर्शनी की जानकारी देते हुए वक्ताओं ने बताया प्रदर्शनी एक महीने तक चलेगी। देश भर से करीब 200 स्टाल लगाए गए हैं। इनमें 100 स्टाल राज्य के स्थानीय हैं।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.