अब 15 जुलाई को हर साल युवा कौशल विकास दिवस मनाएगा बिहार, सर्वश्रेष्ठ को किया जाएगा पुरस्कृत

बिहार : अब बिहार में हर साल 15 जुलाई को युवा स्किल दिवस (Youth Skills Day) मनाया जाएगा। इसमें औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई) में हो रहे इनोवेशन और बेहतर मॉडल के लिए पुरस्कार भी दिया जाएगा। इस साल पुरस्कार के तौर पर 5 लाख रुपए दिए जाएंगे। छात्रों द्वारा बनाए गए सर्वश्रेष्ठ मॉडल को पुरस्कृत करने के साथ इसे व्यापारिक स्तर से जोड़ने के लिए भी प्रयास होगा। युवाओं के कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाने का निर्णय लिया गया है। श्रम संसाधन विभाग ने युवा स्किल दिवस की तैयारी पूरी कर ली है। कार्यक्रम का उद्‌घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। शिक्षा, विज्ञान प्रौद्योगिकी और योजना विकास विभाग के मंत्री और अधिकारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे।

हर वर्ष सर्वोत्तम आईटीआई (ITI) के प्राचार्य और उप प्राचार्य को पुरस्कृत किया जाएगा। साथ ही विभिन्न आईटीआई के विभिन्न ट्रेंडों में बेस्ट इंस्ट्रक्टर का पुरस्कार मिलेगा। बेस्ट इनोवेशन के लिए छात्रों को प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के साथ ही 10 छात्रों को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। अगले वर्ष से पुरस्कार की संख्या और राशि में बढ़ोतरी हो सकती है। कार्यक्रम में बिहार कौशल विकास मिशन वेबसाइट लॉन्च होगा। कुशल युवा कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षण संस्थानों का पंजीकरण शुरू होगा। कार्यक्रम में राज्यभर के आईटीआई से बेस्ट मॉडल बनाने वाले छात्रों और इंस्ट्रक्टर शामिल होंगे। इनके मॉडल की प्रदर्शनी भी लगेगी।

दिए जाएंगे ये पुरस्कार :

पीपीपीमोड में सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण संस्थान : एकलाख रुपए
सर्वश्रेष्ठआईटीआई प्राचार्य : 25 हजार
सर्वश्रेष्ठआईटीआई उप प्राचार्य : 21 हजार
15इंस्ट्रक्टर (विभिन्न ट्रेड के) : 11-11 हजार
सर्वश्रेष्ठ मॉडल बनाने वाले छात्र : 15 हजार
द्वितीयस्थान पर रहे छात्र : 12 हजार रुपए
तृतीयस्थान पर रहे छात्र : 9 हजार रुपए
सांत्वनापुरस्कार : 3-3 हजार रुपए

इस साल ये प्राचार्य होंगे पुरस्कृत : आईटीआईदीघा के तत्कालीन प्राचार्य राजकुमार ठाकुर, आईटीआई दरभंगा के प्राचार्य अतुल रंजन और मुंगेर के प्राचार्य राकेश रंजन।

युवा कौशल दिवस 15 जुलाई को मनाया जाएगा। अगले साल से युवा कौशल विकास दिवस के साथ कौशल सप्ताह भी मनाया जाएगा। युवा दिवस के माध्यम से बिहार के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण के लिए प्रेरित किया जाएगा। इसमें युवाओं को विभिन्न कार्यक्रमों की भी जानकारी दी जाएगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.