केकड़ी में बनेगा स्किल मॉल, युवाओं के कौशल विकास के लिए होगी 18 अलग-अलग रोजगारपरक ट्रेनिंग

अजमेर : केकड़ी स्थित राष्ट्रीय इलेक्ट्रोनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईईएलआईटी) परिसर को स्किल मॉल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें 18 बड़े कक्षा-कक्षों, 8 प्रयोगशालाओं तथा छात्रावास का उपयोग कौशल विकास के लिए किया जाएगा। राजस्थान कौशल एवं आजीविका विकास निगम ( Rajasthan Skill and Livelihoods Development Corporation) के माध्यम से स्किल मॉल में 18 अलग-अलग प्रकार के रोजगारपरक प्रशिक्षण दिए जाएंगे।

केकड़ी में स्किल मॉल को शुरू कर व्यवस्थित रूप से संचालित करने के लिए कलक्ट्रेट के समिति कक्ष में आयोजित बड़ौदा आरसेटी एवं एनआरएलएम (NRLM) की बैठक में कलक्टर गौरव गोयल ने कहा कि अजमेर स्थित राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में नेटवर्किंग एवं ऑटोमोबाइल के विशेष कोर्स जुलाई से संचालित किए जाएंगे। अमरीका की नेटवर्किंग कम्पनी सिस्को के साथ एमओयू के आधार पर सिस्को नेटवर्किंग एकेडमी की स्थापना की जाएगी। प्रयोगशाला में विद्यार्थियों को नेटवर्किंग का आधुनिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार बॉस कम्पनी की ओर से बॉस ब्रिज एकेडमी स्थापित की जाएगी। यहां भी विद्यार्थियों को प्रयोगशाला में नई विधाओं में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

उन्होंने बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान के बड़ौदा आरसेटी की निदेशक सीमा खन्ना को महिलाओं के प्रशिक्षण ब्लॉक स्तर पर करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने युवाओं को रोजगार के लिए प्रशिक्षण प्रदान करने वाले जिले में संचालित संस्थाओं के कार्यों की विस्तारपूर्वक समीक्षा करते हुए प्रशिक्षण को बाजार की आवश्यकता के अनुरूप ढालने को कहा।

बैठक में अतिरिक्त कलक्टर एन.एल.राठी, राधेश्याम मीना, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक दिनेश मारवाह, राष्ट्रीय इलेक्ट्रोनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान केकड़ी के उपनिदेशक राजीव अग्रवाल, राष्ट्रीय कौशल एवं आजीविका विकास निगम (RSLDC) के जिला प्रबंधक गंगाशरण गुप्ता आदि अधिकारी मौजूद थे।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.