कौशल विकास एवं स्वच्छता के प्रति बालिकाओं को किया गया प्रेरित

रायगढ़ : लैलूंगा विकास खण्ड के मंगलम भवन में स्वच्छ बेटी-स्वस्थ बेटी शिविर तथा कौशल विकास प्रशिक्षण व कार्यशाला का आयोजन किया गया था। जनपद पंचायत की अध्यक्ष शांता साय ने शिविर में किशोरी बालिकाओं को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज की बेटियां कल की भविष्य है।

उन्होंने बेटियों को अच्छे से पढ़ाई कर अपने गांव, कस्बे, जिले के साथ प्रदेश में भी अपना नाम रोशन करने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिले में आज महिला कलेक्टर के साथ जिला पंचायत के सीईओ के पद पर भी महिलाएं आसीन है। उनसे प्रेरित होकर आगे बढ़े। साथ ही पालकों से अपील की कि अपने बालिकाओं एवं बच्चों को स्कूल अनिवार्य रूप से भेजें।

जिला पंचायत सीईओ चंदन संजय त्रिपाठी ने अपने उद्बोधन में कहा कि शाला त्यागी बालिकाओं को शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने और उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए जिले के प्रत्येक ब्लाक में इस तरह के शिविर का आयोजन किया जा रहा है। साथ ही उनके रूचि के अनुसार कम्प्यूटर, ब्यूटीशियन, फ्रन्ट आफिस आफ रिसेप्शनिस्ट एवं अन्य ट्रेडों में प्रशिक्षण देकर उनके लिए रोजगार के साधन भी उपलब्ध कराए जा रहे है। उन्होंने स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए बालिकाओं को कहा कि रक्षा बंधन का त्योहार आ रहा है और इस बार अपने भाईयों से उपहार के रूप में एक शौचालय की मांग अवश्य करें। यही आपके लिए रक्षा बंधन का उपहार होगा। शिविर को जनपद उपाध्यक्ष मनोज अग्रवाल, नगर पंचायत अध्यक्ष ओम सागर पटेल ने भी संबोधित किया और बालिकाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। शिविर में कक्षा 10 वीं में आस्था अग्रवाल, राजपुर के बबली मालाकार एवं गीता नाग को मेरिट स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया गया। इसी तरह कक्षा 12 वीं में स्नेहा गोयल, अनुपमा बैगा, मुस्कान सारथी एवं भारती नायक को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर 112 बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया और 56 शाला त्यागी बालिकाओं को पुन: स्कूल में प्रवेश दिया गया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.