ग्रामीणों में हुनरमंद बनने की होड़

शाहजहांपुर (जलालाबाद) : लोगों को हुनरमंद बनाने के लिए कलाकारों ने जिले में नुक्कड़ नाटक कर मंच से सशक्त संदेश दिया। मंच पर दो बेरोजगार ग्रामीण युवकों की किस्मत कौशल विकास मिशन के जरिये चमकाने का लाइव मंचन हुआ तो दर्शकों में हुनरमंद बनने की होड़ सी लग गई। नुक्कड़ नाटक खत्म होते ही लोग कौशल विकास मिशन के टोल फ्री नंबर, उसकी योजनाओं के बारे में जानने को कलाकारों से ढेरों सवाल करते नजर आए। इससे पूर्व शनिवार की सुबह दैनिक जागरण एवं कौशल विकास मिशन का रथ जलालाबाद पहुंचा तो उसे देखने को लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी।

नुक्कड़ नाटक के जरिये काल्पनिक गांव गरीबपुर की दशा को उकेरने की कोशिश की गई। इस गांव के दो बेरोजगार युवकों रामलाल एवं श्यामलाल के फर्श से अर्श तक पहुंचने में कौशल विकास मिशन के योगदान को दर्शकों के सामने पेश किया गया। रामलाल का किरदार निभा रहे देव कश्यप एवं श्याम लाल बने फैय्याज मेहनकश ग्रामीण युवक हैं लेकिन उनके हुनरमंद नहीं। दोनों काम के संदर्भ में गांव मुखिया से संपर्क करते हैं। मुखिया उन्हें कौशल विकास मिशन के बारे में जानकारी देता है। जिसके बाद दोनों मुखिया द्वारा बताए गए कौशल विकास मिशन के टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर राजमिस्त्री बनने का प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।

प्रशिक्षण प्राप्त करते ही रामलाल और श्यामलाल गांव के दूसरे ग्रामीणों से अलग नजर आने लगते हैं। हुनरमंद होने के कारण दोनों के पास काम चलकर आने लगा जबकि दूसरे मेहनतकशों को काम की तलाश में घरों से निकलना पड़ता था। जिसके बाद रामलाल, श्यामलाल की राह पर आगे बढ़े गरीबपुर गांव के दूसरे ग्रामीण, युवक युवतियों ने कौशल विकास मिशन के टोल फ्री नंबर पर संपर्क किए तो सबके मतलब के काम की जानकारी मिली। जिसके बाद समूचा गांव ही हुनरमंद हो गया। जलालाबाद में अलख जगाने के बाद कारवां मीरानपुर कटरा के लिए रवाना हो गया। इससे पूर्व दैनिक जागरण एवं कौशल विकास मिशन रथ का कारवां जलालाबाद में फर्रुखाबाद रोड स्थित बस स्टैंड पर पहुंचा तो कौशल विकास मिशन के प्रतीकसिंह, अमित दीक्षित, अवनीश कुमार, अवधेश सिंह ने स्वागत किया। कौशल विकास मिशन रथ के साथ आरिफ सिद्दीकी, कलाकार फैय्याज, देव कश्यप, राहुल, अभय मौजूद रहे।

एलईडी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री का संदेश भी सुने : कौशल विकास मिशन रथ के साथ एलइडी स्क्रीन लगी एक गाड़ी भी पहुंची थी। जिसमें कौशल विकास मिशन के बारे में जानकारी दी जा रही थी। एलइडी स्क्रीन पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव कौशल विकास मिशन के बारे में जानकारी देते नजर आ रहे थे। जिन्हें सुनने के लिए भी लोगों की भीड़ उमड़ी थी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.