फतेहाबाद में भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में घपले का आरोप, छात्राओं ने उपायुक्त को दिया ज्ञापन

हरयाणा : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के तहत छात्राओं की ओर से घोटाले की शिकायतें लगातार बढऩे के बावजूद जिला प्रशासन सरकार इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं कर रहे है।

पिछले दिनों जहां गांव जांडली कलां की छात्राओं ने उपायुक्त को ज्ञापन देकर इस योजना में घोटाले की की थी। इस मामले में अभी कोई कार्रवाई हुई नहीं कि गांव ढाणी सांचला की छात्राओं ने भी इस योजना में धोखाधड़ी की शिकायत की है। इन छात्राओं ने तहसीलदार, भूना को ज्ञापन सौंपकर गड़बड़ी करने के आरोपी राजेश कुमार निवासी भूना संचालक सरस्वती संस्थान, भूना तथा गुरु द्रोणाचार्य कालेज भूना के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है।

इन मामलों को लेकर गांव जांडली कलां में ग्रामीणों की बैठक हुई जिसमें निर्णय लिया गया कि अगर प्रशासन सरकार ने इन गड़बडिय़ों की जांच करवाकर आरोपियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की तो वे 28 जून मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय पर धरना प्रदर्शन करेंगे। दूसरी ओर तहसीलदार भूना को सौंपे ज्ञापन में गांव ढाणी सांचला की छात्राओं ने कहा है कि वे राजकीय कन्या व.मा. विद्यालय, भूना में 11वीं कक्षा की छात्राएं हैं। इन छात्राओं ने बताया कि जीडी का लेज भूना का हवाला देकर राजेश कुमार उनके स्कूल में आया और उन्हें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सिलाई मशीन, ब्यूटी पार्लर, मेहंदी छपाई अन्य ऐसे कोर्सों में प्रशिक्षण देने की बात कही। राजेश ने उन्हें कहा कि प्रशिक्षण के बाद उन्हें प्रमाण पत्र सरकार द्वारा सहायता राशि दी जाएगी। इस पर उन्होंने यह कोर्स करने की इच्छा जाहिर की और 30-32 छात्राओं ने अपना नाम दर्ज करवाया। इसके बाद स्कूल समय में ही राजेश उसके साथ एक महिला स्कूल में कभी-कभार आती और हमारी हाजिरी हस्ताक्षर करवाकर औपचारिकता पूरी करती। बाद में राजेश ने उन्हें कहा कि आपको केवल प्रमाण पत्र ही मिलेंगे, सहायता राशि नहीं मिलेगी। उन्होंने दबाव डालकर कुछ फार्मों कागजों पर छात्राओं के हस्ताक्षर भी करवा लिए। बाद में उन्हें 12वीं की छात्राओं ने बताया कि उन्हें सहायता राशि मिल चुकी है। इसके बाद जब वे स्टेट बैंक ऑफ पटियाला भूना शाखा में गए तो वहां भी उन्हें राशि बारे कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला।

राजेश कुमार से संपर्क करने पर उसने प्रमाण पत्र और 800 रुपये देने की बात कही। छात्राओं ने बताया कि वे तथा उनके परिवार कालेज संस्थान के चक्कर मार-मार कर थक गए हैं। उन्होंने गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कार्रवाई करने की मांग की है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.