मोतिहारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में अब कौशल विकास मिशन योजना के तहत होगा सामान्य छात्र-छात्राओं का स्किल डेवलपमेंट, संचालन के लिए बना 97 लाख 63 हजार 650 रुपये का प्रोजेक्ट

मोतिहारी : कम पढ़े-लिखे व शिक्षा से दूर रहे लोगों को अब रोजगार उपलब्ध कराने की दिशा में जल्द ही मोतिहारी के पॉलिटेक्निक कॉलेज में प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। इसके लिए कॉलेज प्रशासन ने दस कोर्स का प्रस्ताव बिहार सरकार के विज्ञान व प्रौद्योगिकी विभाग को भेजा है। इसे जल्द हरी झंडी मिल जाएगी।

कौशल विकास मिशन योजना के तहत सामान्य छात्र-छात्राओं के स्किल डेवलपमेंट (skill development) के उद्देश्य से प्रशिक्षण दिया जाएगा। योजना का शुभारंभ शैक्षणिक सत्र 2016-17 से शुरू होगा। इसके तहत दस रोजगारपरक कोर्स का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कॉलेज प्रशासन द्वारा सौंपे गए प्रस्ताव पर जल्द ही निर्णय की संभावना है। हरी झंडी मिलने के साथ ही प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। एक वर्ष तक संचालित होनेवाले प्रशिक्षण कार्यक्रम के संचालन के लिए 97 लाख 63 हजार 650 रुपये का प्रोजेक्ट बनाया गया है। प्रशिक्षण के लिए चयनित लोगों को एक रुपया भी खर्च नहीं करना पड़ेगा। प्रशिक्षण पूर्णत: नि:शुल्क है।

इसके बाद कम पढ़े-लिखे लोगों की बेरोजगारी दूर हो सकेगी। इसमें स्कूल छोड़ चुके लोगों का नामांकन होगा। ऐसे लोग जो शुरुआती समय में स्कूली शिक्षा लेने के बाद पढ़ाई से नाता तोड़ लिया है और घर पर बैठकर समय गुजार रहे हैं। उन्हें भी इसमें मौका मिलेगा। बिहार के सभी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में मोतिहारी का पॉलिटेक्निक कॉलेज अकेला महाविद्यालय बना है, जिसने इस प्रशिक्षण के लिए प्रस्ताव तैयार कर भेजा है।

कम्प्यूटर के क्षेत्र में डाटा इंट्री ऑपरेटर व डीटीपी, इलेक्ट्रिकल में बेसिक इलेक्ट्रिकल ट्रेनिंग व हाऊस वायरिंग, कैपिटल गुड्स में ड्राफ़्टसमैन मैकेनिकल, मैकेनिकल में रेफ्रिजरेटर्स एंड एयर कंडिश¨नग, इलेक्ट्रॉिनिक्स में बेसिक इलेक्ट्रॉनिक्स व रिपेयर एंड मेंटेंस ऑफ सेलफोन, ब्यूटी कल्चर एंड हेयर ड्रेसर में बेसिक ऑफ ब्यूटी एंड हेयर ड्रे¨सग व फेसियल थेरापिस्ट, गारमेंट मेकिंग में टेलर व कंस्ट्रक्टिव में असिस्टेंट मेसन — जैसे स्किल कोर्सों का मिलेगा प्रशिक्षण |

प्रशिक्षण कार्यक्रम को तीन चरणों में पूरा करने की योजना है। एक चरण के लिए सभी कोर्स में 30-30 सीट हैं। सभी चरणों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कुल 900 लोग प्रशिक्षित होंगे। प्रशिक्षण 31 मार्च 2017 तक पूरा कर लिया जाएगा। प्रत्येक चरण के प्रशिक्षण की अवधि तीन माह की होगी। पहला चरण पहली जुलाई से 31 सितंबर तक, दूसरा चरण पहली अक्टूबर से 31 दिसंबर तक व तीसरा चरण पहली जनवरी से 31 मार्च तक चलेगा। वर्जन – कॉलेज में स्किल डेवलपमेंट के लिए कई कोर्स का प्रशिक्षण देने की योजना है। इसका प्रस्ताव बनाकर विभाग को भेजा गया है। इस दिशा में जल्द ही विभागीय स्वीकृति मिल जाएगी। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य रोजगार दिलाने के लिए प्रशिक्षित करना है, डॉ. फजले सरवर, प्राचार्य, मोतिहारी पॉलिटेक्निक कॉलेज ने कहा।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.