राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों की विभागीय क्रिया-कलापों से सम्बन्धित गतिविधियों एवं प्रगति की समीक्षा बैठक सम्पन्न

व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग के मण्डलीय संयुक्त निदेशकों तथा जनपद स्तरीय राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (SCVT) के प्रधानाचार्यों की विभागीय क्रिया-कलापों से सम्बन्धित गतिविधियों एवं प्रगति की समीक्षा बैठक बांसमण्डी स्थित प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कार्यालय के सभागार में आयोजित हुयी।

बैठक में सर्वप्रथम विभाग की दोनो इकाईयों द्वारा प्रदेश में संचालित की जा रहीं विभिन्न योजनाओं का प्रस्तुतीकरण किया गया। प्रस्तुतीकरण के दौरान व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री महबूब अली द्वारा विभिन्न कार्यक्रमों के सम्बन्ध में वृहत् जानकारी ली गयी तथा इन कार्यक्रमों में किये जा सकने वाले सुधारों हेतु अधिकरियों को निर्देशित किया। श्री अली ने औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (ITI) में अध्ययनरत छात्रों को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान कराने के लिये अधिकारियों को उद्योगों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिये। उन्होने समस्त अधिकरियों को अपने कार्यों को निर्धारित अवधि में पूर्ण करने के लिये निर्देशित किया।

श्री अली ने इस बात पर बल देते हुए कहा कि योजनाओं का लाभ प्रदेश की जनता को समय से मिले, जिससे कि सरकार की मंशा की पूर्ति हो सके। उन्होने यह भी निर्देशित किया कि वर्तमान में प्रगतिमान राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रारंभ प्रवेश प्रक्रिया के अर्न्तगत समस्त सम्बन्धित को पूर्ण क्षमता से कार्य करने के लिये निर्देश दिये, जिससे कि इस वर्ष कोई भी सीट खाली न रहे।

श्री अली ने अपने संबोधन में कहा कि संस्थानों में आधुनिक तकनीकी का अधिक से अधिक उपयोग किया जाये, जिससे कि उ0प्र0 राज्य से प्रशिक्षित प्रशिक्षार्थियों को दूसरे देशों में भी रोजगार प्राप्त हो। कौशल विकास मिशन द्वारा संचालित योजनाओं में और अधिक युवाओं को जोड़ने के लिये मिशन के अधिकारियों को निर्देशित किया।

व्यवसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री अली ने दिनांक 15 जुलाई को प्रदेश के समस्त जनपदों में विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) को सफलतापूर्वक सम्पादित कराने के लिये समस्त अधिकरियों को निर्देशित किया। उन्होने सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग श्री भुवनेश कुमार की टीम का कार्य सराहना के योग्य बताया और टीम लीडर के रुप में उनकी अत्याधिक प्रशंसा की । उन्होने विभाग में निर्माणाधीन भवनों को अतिशीघ्र पूर्ण कराने के लिये अवशेष धनराशि को जारी करने के निर्देश दिये तथा संस्थानों को मशीनें और उपकरण उपलब्ध कराने के दृष्टिगत धनाराशि को भी जारी करने के निर्देश दिये।

बैठक में श्री भुवनेश कुमार, सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग ने अवगत कराया कि गत 04 वर्षों में विभाग ने सफलता के नये आयाम स्थापित किये हैं, जिस पर महबूब अली ने उन्हे तथा अन्य समस्त अधिकारियों को बधाई दी तथा यह कहा कि विभाग द्वारा प्रदेश के युवाओं के लिये संचालित किये जा रहे कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में आने वाली समस्याओं के निराकरण में उनका शत-प्रतिशत सहयोग रहेगा। विभाग के किसी भी अधिकारी और कर्मचारी के लिये उनके दरवाजे हमेशा खुले हैं। उन्होने अधिकरियों को उनके द्वारा पूर्व में किये गये कार्यों से प्राप्त सफल परिणामों के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

बैठक में श्री भुवनेश कुमार, सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग, श्री राजेन्द्र प्रसाद, निदेशक, प्रशिक्षण एवं सेवायोजन, उ0प्र0, श्री सुरेन्द्र सिंह, मिशन निदेशक, उ0प्र0 कौशल विकास मिशन (skill development mission), तथा श्री मनमोहन चौधरी, विशेष सचिव, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.