शहरी आजीविका मिशन के तहत मानगो क्षेत्र में कौशल विकास ट्रेनिंग सेंटर का हुआ शुभारंभ

जमशेदपुर : पंडित दीनदयाल उपाध्याय (DDU) – राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन (NULM) के तहत मानगो क्षेत्र के 2640 लोगों को कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया जाएगा। सोमवार को  मानगो पोद्दार भवन में मिशन के तहत कौशल विकास ट्रेनिंग सेंटर का शुभारंभ खाद्य आपूर्ति सह संसदीय कार्यमंत्री सरयू राय ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर मंत्री सरयू राय ने कहा कि मानगो में 10 सेंटर में 2640 लोगों को सात तरह का कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हर हाथ को हुनर व हर बेरोजगार को रोजगार मिले। इसी कड़ी में राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत मानगो अक्षेस द्वारा ट्रेनिंग सेंटर खोला गया है। इस सेंटर में कंप्यूटर व सिलाई-कढ़ाई की ट्रेनिंग दी जाएगी। उन्होंने आमजन से अपील की कि वह रुचि के अनुरूप सेंटर का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि आज हम कंप्यूटर, इंटरनेट के बिना एक पल भी नहीं रह सकते। आने वाले समय में यदि कंप्यूटर चलाना नहीं आता तो भविष्य में बेकार हो जाएंगे।

अक्षेस व जिला प्रशासन को किया सचेत

मंत्री सरयू राय ने अपने संबोधन में अक्षेस व जिला प्रशासन को सचेत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा सैकड़ों की संख्या में सिलाई मशीन, ई रिक्शा आदि का वितरण किया गया है। उसका उपयोग हो रहा है या नहीं, इसे समय-समय पर जांचा भी जाना चाहिए। मंत्री ने कहा कि ट्रेनिंग सेंटर कहीं एमजीएम अस्पताल न हो जाए। जिस प्रकार अस्पताल के डॉक्टर बगल में रहकर प्रेक्टिस करते हैं, कहीं वैसा न हो जाए।

कॉरपोरेशन बनने पर और होगा विकास

मंत्री सरयू राय ने कहा कि मानगो अक्षेस जब कारपोरेशन बन जाएगा, जिसका प्रयास वे कर रहे हैं तो यहां का विकास और अधिक होगा। कार्यक्रम को सांसद प्रतिनिधि संजीव कुमार ने भी संबोधित किया। मानगो अक्षेस के विशेष पदाधिकारी जगदीश प्रसाद यादव ने जानकारी दी कि जिस एजेंसी को प्रशिक्षण देने की जिम्मेदारी दी गई है। उसके साथ सरकार की शर्त है कि वह ट्रेनिंग प्राप्त युवक-युवतियों में से 50 प्रतिशत को प्लेसमेंट करेगी। रेशमा ने एसएसजी ग्रुप के सफल संचालन के बारे में बताया। धन्यवाद ज्ञापन भाजयुमो के प्रदेश उपाध्यक्ष विकास सिंह ने किया। कार्यक्रम में नीरज सिंह, राजेश साव, राजेश सिंह, प्रवीण सिंह समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.