स्कूल में कौशल विकास की ट्रेनिंग, पर मान्यता इंटर की

स्कूल के लिए तो दो एकड़ जमीन। ही समुचित भवन। इंटर के बच्चों का नामांकन तक नहीं। स्कूल के बदले चलता है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) का प्रशिक्षण केंद्र। फिर भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से इंटर स्कूल के लिए मान्यता मिल गई।

यह कहानी है संपतचक के बजरंग बलि आशा देवी उच्च माध्यमिक विद्यालय की। इस विद्यालय को उस समय प्लस टू की मान्यता दी गई, जब लालकेश्वर प्रसाद सिंह परीक्षा समिति के अध्यक्ष थे। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की संबद्धता समिति की आखिरी बैठक 20 और 21 मई को हुई थी। इस बैठक में पटना जिले के खुसरूपुर और संपतचक स्थित दो विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए मान्यता दी गई। हालांकि इन दोनों स्कूलों को अबतक मान्यता संबंधी पत्र नहीं दिया गया है। समिति की ओर से एसआईटी को सौंपी गई सूची में भी इस बात का जिक्र है।

यह विद्यालय संपतचक के दरियापुर खैराटाली में स्थित है। यहां के ग्रामीणों को मालूम ही नहीं कि उनके इलाके में इस नाम का कोई स्कूल चल रहा है। काफी पड़ताल के बाद खैराटाली होते हुए रामकृष्णा नगर की ओर जाने वाले रास्ते पर विद्यालय मिलता है।

इस विद्यालय के पास लगभग दस कमरे हैं। इसके अलावा अन्य कोई संसाधन नहीं है। मान्यता से जुड़े नियमों की बात करें तो उच्च माध्यमिक विद्यालय के लिए कम से कम दो एकड़ जमीन, लगभग 20 कमरे, प्रयोगशाला सहित अन्य सुविधाओं का होना अनिवार्य है।

गाइडेंस उच्च माध्यमिक विद्यालय, निसरपुरा, पालीगंज
ज्योति कुंवर बालिका उच्च मध्य विद्यालय, फतेहपुर, पटना
अहमदी उच्च मध्य विद्यालय, बीएम दास रोड, पटना
वीआरएनबी महिला उच्च माध्यमिक विद्यालय, दौलतपुर सिमरी, पटना
अवधेश प्रसाद उच्च माध्यमिक विद्यालय, नदौल, मसौढ़ी
मो. मोलिबुर रहमान उच्च माध्यमिक विद्यालय, बाढ़
त्रिमूर्ति इंटर महाविद्यालय, पुनपुन
गौतम बुद्ध इवनिंग इंटर कॉलेज, मनोहरपुर, मछुआरा
बिहार विद्यापीठ उच्च माध्यमिक विद्यालय, बेलछी, बाढ़
ग्रेट लॉर्ड बुद्धा उच्च मध्य विद्यालय, बाढ़
डाॅ. नजर इमाम इंटरनेशनल उच्च माध्यमिक विद्यालय, माेहम्मदपुर, फुलवारीशरीफ
बजरंग बली आशा देवी उच्च माध्यमिक विद्यालय, दरियापुर, खैराटोली, संपतचक
सुमित्रा इंटर कॉलेज, खुसरूपुर

संपतचक के बजरंग बलि आशा देवी उच्च माध्यमिक विद्यालय के अलावा पटना के कुल 13 विद्यालय एसआईटी की लिस्ट में हैं। एसआईटी इस बात की छानबीन कर रही है कि आखिर इन विद्यालयों को मान्यता कैसे दे दी गई। ये विद्यालय बाढ़, मसौढ़ी, पुनपुन, बिहटा, बेलछी, कछुआरा, बीएमदास रोड, फतेहपुर, पालीगंज खुसरूपुर में स्थित हैं। इसमें बिहटा स्थित स्कूल में तो भवन भी नहीं है। जमीन की बाउंड्री हुई है और उसे इंटर स्कल की मान्यता दे दी गई है।

वर्तमान में यहां इंटर के एक भी विद्यार्थी नामांकित नहीं हैं। हालांकि विद्यालय को आर्ट्स और साइंस दोनों ही संकायों में संबद्धता दी गई है विद्यालय के कर्मी गौरव कुमार ने बताया कि एक बैच को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। अगला बैच अगस्त में शुरू होगा। इंटर में नामांकन और पढ़ाई के संबंध में गौरव ने कहा कि इसकी जानकारी प्रिंसिपल ही दे सकते हैं। वहीं प्राचार्य विश्वजीत कुमार ने कहा कि डीईओ ने विद्यालय का निरीक्षण किया था। हमें नहीं पता कि हमारे विद्यालय को संबद्धता मिली है या नहीं। यहां इंटर के विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं होती है। एडमिशन भी नहीं लिया गया है।

संपतचक के इस स्कूल में कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाती है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.