एशियन डेवेलपमेंट बैंक सहयोग से मंडी में कौशल विकास ट्रेनिंग सेंटर खुलेगा

मंडी में कौशल विकास ट्रेनिंग सेंटर खुलेगा। इस ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण नगर परिषद द्वारा किया जाएगा। इसका सारा खर्च एशियन डेवेलपमेंट बैंक (Asian Development Bank) उठाएगा। इसके लिए शहर में जगह का चयन किया जा रहा है। जल्द युवाओं को एक छत के नीचे विभिन्न प्रकार के कोर्स करने की सुविधा मिलेगी। एशियन डेवेलपमेंट बैंक (एडीबी) के प्रतिनिधियों ने मंडी नगर परिषद का दौरा किया। इस दौरान नगर परिषद के अधिकारियों के साथ संस्थान को स्थापित करने के लिए जगह का निरीक्षण किया गया।

नगर परिषद मंडी ने एडीबी के अधिकारियों को शहर में तीन स्थान बताए हैं, जहां पर संस्थान स्थापित किया जा सकता है। इसमें भारतीय स्टेट बैंक भवन की ऊपरी मंजिल, वर्तमान स्लाटर हाउस सहित आसपास की जगह और एनसीसी कार्यालय के साथ नगर परिषद की लगती खाली जगह दिखाई गई।

एडीबी अधिकारियों द्वारा नगर परिषद द्वारा चिह्नित किए गए स्थानों की रिपोर्ट तैयार की जा रही है। इसमें से एक जगह का चयन किया जाएगा। कौशल विकास सेंटर के लिए एडीबी तब बजट मुहैया करवाएगा जब नगर परिषद द्वारा उचित जगह उपलब्ध करवाई जाएगी। मौजूदा समय में नगर परिषद द्वारा कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण के लिए कई संस्थानों में भेजा जाता है। अब नगर परिषद द्वारा इसके लिए ट्रेनिंग सेंटर का निर्माण किया जाएगा। इसके बाद सभी युवाओं को एक ही छत के नीचे प्रशिक्षण दिया जाएगा। कौशल विकास ट्रे¨नग सेंटर के लिए जगह का चयन किया जा रहा है। एशियन डेवेलपमेंट बैंक की टीम को शहर में तीन स्थान संस्थान खोलने के लिए दिखाए हैं, जो भी स्थान टीम को उचित लगेगा वहां पर संस्थान खोला जाएगा। प्रशिक्षण के साथ छात्रावास की भी मिलेगी सुविधा | कौशल विकास ट्रेनिंग संस्थान में आइटीआइ की तर्ज पर विभिन्न ट्रेडों का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इसके अलावा कार्यशाला भी स्थापित की जाएगी, जिसमें प्रशिक्षु प्रेक्टिकल कर सकते हैं। एक समय में करीब 200 युवाओं को इस संस्थान में प्रशिक्षण देने का प्रावधान होगा। यही नहीं प्रशिक्षण के साथ युवाओं को छात्रावास की भी सुविधा मिलेगी। संस्थान में अध्ययनरत 20 प्रतिशत युवाओं को छात्रावास सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस संस्थान में जिला मंडी सहित प्रदेश के कोई भी पात्र युवा प्रशिक्षण ले सकता है। कौशल विकास ट्रेनिंग संस्थान का शहरी आजीविका केंद्र के साथ टाईअप रहेगा। संस्थान में प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं की पूरी सूची शहरी आजीविका केंद्र में रहेगी और जिसे भी प्रशिक्षित युवाओं की जरूरत होगी वे वहां पर संपर्क कर सकते हैं। हालांकि नगर परिषद ने कौशल विकास ट्रे¨नग संस्थान में ही शहरी आजीविका केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है जो अभी अस्थायी तौर पर इंदिरा मार्केट में चल रहा है।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.