स्किल के आधार पर पसंदीदा जॉब ढूंढना अब होगा और भी आसान, छात्र-छात्राओं को पोर्टल पर मिलेगी इंटर्नशिप व जॉब की सूचना

योग्यता व स्किल के आधार पर पसंदीदा जॉब ढूंढना छात्र-छात्राओं के लिए अब और भी आसान होगा। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने हाल ही जॉब और इंटर्नशिप पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल में जॉब ढूंढ़ने के लिए छात्र-छात्राओं को पंजीयन कराना होगा। साथ ही जॉब देने वाले संस्थान भी पंजीयन करा सकते हैं। जॉब पोर्टल पर 64 कैटेगरी में छात्र-छात्राएं जॉब सर्च कर सकते हैं। एक्सपर्ट डॉ. संजय अग्रवाल का कहना है कि एआईसीटीई की यह पहल सभी के लिए फायदेमंद है। इस पोर्टल के जरिए नौकरी देने वाले को उनका मनचाहा कर्मचारी और विद्यार्थी को मनचाही नौकरी मिल सकेगी। स्टूडेंट्स को ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस पर रजिस्टर करना होगा। इस पोर्टल के शुरू होने के बाद सबसे ज्यादा फायदा अलवर, नीमराना क्षेत्र के विभिन्न कॉलेजों में पढ़ रहे बच्चों को होगा। विस्तार से जानकारी एआईसीटीई की वेबसाइट पर देखी जा सकती हैं।

आसान प्रक्रिया है पंजीयन करना

जॉब पोर्टल पर स्टूडेंट्स खुद को आसान तरीके से रजिस्टर कर सकते हैं। रजिस्टर की लिंक पर क्लिक करते ही एक विंडो खुलेगी। इसमें नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी और संस्थान का नाम भरते ही रजिस्टर किया जा सकेगा। इंटर्नशिप पोर्टल पर भी रजिस्टर प्रक्रिया एक जैसी है।

क्या है इंटर्नशिप पोर्टल

एआईसीटीई की ओर से लांच किए गए इंटर्नशिप पोर्टल में सरकारी क्षेत्र में इंटर्नशिप के अलावा भारत में होने वाली इंटर्नशिप, इंटरनेशनल इंटर्नशिप, कंपनी और कैटेगरी के हिसाब से इंटर्नशिप की जानकारी दी गई है। यहां पर स्टूडेंट्स के अलावा फैकल्टी के लिए भी इंटर्नशिप का विकल्प दिया गया है। इसमें रजिस्टर का जो विकल्प दिया गया है, उसमें 5 कैटेगरी दी गई हैं। इन कैटेगरी में कार्पोरेट, गवर्नमेंट, स्टूडेंट्स, फैकल्टी और इंस्टीट्यूट शामिल हैं।

फाइंड जॉब में 5 विकल्प

जॉब पोर्टल पर फाइंड जॉब का विकल्प दिया गया है। इसमें एकसाथ सभी तरह की जॉब सर्च किए जा सकते हैं। वहीं पोर्टल में भारत में नौकरी के विकल्प, विदेश में नौकरी के विकल्प, कैटेगरी के हिसाब से नौकरी और स्किल के हिसाब से नौकरी के विकल्प के ऑप्शन दिए गए हैं। रिज्यूम का विकल्प भी ( http://aicteinternships.in/ ) पोर्टल पर उपलब्ध है।

एक्सपर्ट का कहना है कि यह ऑनलाइन प्लेटफार्म सभी के लिए फायदेमंद रहेगा। इसमें कंपनी यह बता सकती है कि उसे कितने कर्मचारियों की जरूरत है और उनकी योग्यता क्या होनी चाहिए। छात्र भी इसमें अपनी स्किल के आधार पर जानकारी दे सकते हैं। इस तरह दोनों की जानकारी अपडेट रहेगी।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided in print and online platforms. Read SKILL REPORTER or Follow SKILLREPORTER on Facebook / Twitter / Linkedin / Google to stay updated with RFP, Tenders, EOI, Jobs, Notifications, Schemes, Projects, News etc. related to Skill Development