राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (NBRI) में 25 अक्टूबर से होगी कौशल विकास कार्यक्रम की शुरुआत

लखनऊ : राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (एनबीआरआई) में 25 अक्टूबर से कौशल विकास कार्यक्रम की शुरुआत होगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के जरिए हर्बल इंडस्ट्री के लिए क्वॉलिटी एनालिस्ट तैयार किए जाएंगे। इस कोर्स को करने के बाद जॉब की संभावनाएं काफी बढ़ जाएंगी। एनबीआरआई के प्रिंसिपल साइंटिस्ट डॉ. शरद श्रीवास्तव ने बताया कि 25 अक्टूबर से शुरू हो रहे कौशल विकास कार्यक्रम के पहले चरण के लिए कई आवेदन आ चुके हैं।

यह कोर्स चार हफ्ते का होगा। उन्होंने बताया कि मिनिस्ट्री ऑफ आयुष ने एक सर्कुलर जारी किया है कि एनबीआरआई से ट्रेनिंग प्राप्त लोगों को विभिन्न आयुष कम्पनियों को अपने यहां स्थान के अनुसार नौकरी अवश्य देना होगा। ऐसा इसलिए किया गया है, जिससे आयुष कम्पनियों में क्वॉलिटी को अच्छा किया जा सके। कम्पनियों की ओर से ट्रेनिंग के लिए आवेदन करने वाले लोगों के लिए 20 हजार रुपये फीस रखी गई है। वहीं अन्य लोगों के लिए 10 हजार रुपये फीस है।

एनबीआरआई के डायरेक्टर प्रो. एसके बारिक का कहना कि हर्बल उत्पादों की बढ़ती हुई मांग को देखते हुए कच्चे माल की कमी होती है। गुणवत्ता नियंत्रण किसी भी हर्बल उत्पाद के लिए आवश्यक है, जिससे कि हमारे उत्पादों की क्वॉलिटी देश के साथ-साथ विदेशों में भी स्वीकार हो। एनबीआरआई में कोर्स करने के बाद तैयार होने वाले क्वॉलिटी एनालिस्ट इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.