दलितों को औद्योगिक आधार देगा एससी/एसटी हब, तैयार किए जा रहे विशेष स्किल डेवलपमेंट सेंटर : कलराज मिश्र

लुधियाना (पंजाब) : देशभर के दलितों को औद्योगिक क्षेत्र की मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से ही राष्ट्रीय एससी/एसटी हब का निर्माण किया गया है। इसकी घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को महानगर में करेंगे।

यह बात सोमवार को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय में पत्रकारों से बातचीत के दौरान केंद्रीय सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने कही। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दलित वर्ग के लोगों को कुशल कारीगर बनाने के लिए विशेष स्किल डेवलपमेंट सेंटर तैयार किए जा रहे हैं।

तैयार माल की खरीद को भी यकीनी बनाया जा सके, इसके लिए केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रमों, केंद्रीय मंत्रालयों व विभागों में सार्वजनिक खरीद में इस वर्ग से जुड़े उद्यमियों की हिस्सदोरी 0.4 फीसद से बढ़ाकर चार फीसद कर दी गई है। केंद्रीय मंत्री ने जीरो इफेक्ट, जीरो डिफेक्ट (जेड) सहित अपने मंत्रालय की अन्य योजनाओं की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि क्वायर बोर्ड में व्यापक संभावनाएं मौजूद हैं।

इसका निर्यात बढ़कर 1900 करोड़ रुपये हो गया है, जबकि कुल उत्पादन पांच हजार करोड़ रुपये से बढ़ गया है। क्वायर बोर्ड से तैयार उत्पादों की झलकी स्थानीय कार्यक्रम में देखने को मिलेगी। इस क्षेत्र में 25 फीसद से अधिक वृद्धि हुई है। दस लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.