राष्ट्रपति करेंगे 15 जुलाई को ‘इंडिया स्किल्स’ प्रतियोगिता का उद्घाटन

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर ‘इंडिया स्किल्स’ प्रतियोगिता का उद्घाटन करेंगे। यह प्रतियोगिता पहली बार आयोजित की जा रही है।

एक बयान के अनुसार राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता में योग्य प्रतिभागियों को लाने के लिए कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (MSDE) तथा राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) ने 80 से ज्यादा क्षेत्रीय प्रतियोगिताएं करवाइ’। यह प्रतियोगिताएं 24 कौशलों का प्रदर्शन करने के लिए आयोजित की गई। इन प्रतियोगिताओं में 4,820 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था। इंडिया स्किल्स के विजेता 2017 में अबू धाबी में होने वाली ‘वर्ल्डस्किल्स इंटरनेशनल’ प्रतियोगिता (World Skills Competition ) के अंतिम चयन दौर में भाग ले सकेंगे।

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि सरकार स्किल इंडिया का एक वर्ष पूर्ण करने के करीब है और यह पिछले एक साल में पायी गई उपलब्धियों का जश्न मनाने का समय है।

इस दो दिन के कार्य्रकम में करीब 40 संगठन भाग लेंगे जिनमें महिंद्रा, टाटा, मारूति, टोयोटा, सीआईआई, फिक्की, नासकॉम, क्रेडाई, एनआईडी, एनआईएफटी इत्यादि शामिल हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.