स्वच्छकारों को हुनरमंद बनाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में जागरुकता शिविर का आयोजन

मुरादाबाद : केंद्र सरकार के द्वारा स्वच्छकारों को हुनरमंद बनाने के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में स्वच्छता पखवाड़ा जागरुकता शिविर का आयोजन किया जा रहा है। भारत सरकार के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता मंत्रालय की ओर से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। रविवार को आइएफटीएम विश्वविद्यालय में जागरूकता शिविर का शुभारंभ केंद्रीय कैबिनेट मंत्री थावरचंद गहलोत ने किया।

स्वच्छकारों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि शिक्षा और हुनर के दम पर कुप्रथाओं का दमन किया जा सकता है। केंद्र सरकार स्वच्छकारों का जीवन बेहतर करने के लिए साढ़े तिरपन करोड़ रुपये की लागत से योजनाओं का संचालन कर रही है। इन योजनाओं के तहत स्वच्छकारों को कौशल प्रशिक्षण देने के साथ ही उन्हें रोजगार मुहैया कराने के लिए बैंकों से आर्थिक सहायता दिलाई जा रही है।

ग्रामीण इलाकों में अभी भी कुछ परिवारों के द्वारा सिर पर मैला ढोने का काम किया जा रहा है। केंद्र सरकार इस प्रथा को समाप्त करने के लिए व्यापक स्तर पर अभियान चला रही है। केंद्रीय मंत्री ने जागरुकता शिविर में स्वच्छकारों को बैंक से मिली वित्तीय मदद के प्रपत्रों के साथ ही लाभार्थियों को ई-रिक्शा का वितरण किया। कौशल विकास प्रशिक्षण के तहत प्रशिक्षितलोगों को भी प्रमाण पत्र बांटे गए। कार्यक्रम में सामाजिक न्याय मंत्रालय की सचिव अनीता अग्निहोत्री, संयुक्त सचिव आंद्री अनुराग, निदेशक वित्त विकास निगम एम.नागराज, सांसद सतपाल सिंह सैनी, आइएफटीएम के निदेशक मोहित दुबे, आरपी सिंह सहित अन्य लोग भी मौजूद थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.