देहरादून : 10 हजार की नौकरी के लिए लगी बीटेक पास की लाइन

केंद्र सरकार के निर्देशों के तहत राजधानी में आईटीआई (ITI) पास युवाओं के लिए आयोजित रोजगार मेले में बीटेक पास युवाओं का पहुंचना हर किसी को सरप्राइज कर गया। मेले में प्रदेश भर से करीब 1200 युवाओं ने 25 मतकंपनियों में अपनी किस्मत आजमाई। मेले का शुभारंभ उद्योगपति अनिल गोयल ने किया।

केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की ओर से मंगलवार को उच्च प्रशिक्षण संस्थान (एटीआई) निरंजनपुर में रोजगार मेला लगाया गया। मेले में 25 प्राइवेट कंपनियां प्लेसमेंट करने पहुंचीं। प्रदेश भर से आए करीब 1200 में से 700 के आसपास युवाओं को कंपनियों ने शॉर्टलिस्ट कर लिया। इन्हें शुरुआत में 10 हजार रुपये तक वेतन दिया जाएगा। इस बीच सबसे खास बात रही बीटेक पास युवाओं का मेले में पहुंचना।

दरअसल, यह रोजगार मेला केवल आईटीआई पास युवाओं के लिए था। योग्यता के हिसाब से उनके लिए वेतन निर्धारित था। कंपनियां इससे ऊपर वेतन वाली रिक्रूटमेंट सीधे विवि या कॉलेजों से बीटेक युवाओं की करती हैं। लेकिन बीटेक पास की बेरोजगारी का आलम यह है कि यहां 150 से ज्यादा ऐसे युवा भी नौकरी के लिए पहुंचे। कभी बीटेक पास युवाओं को कम से कम आठ से दस लाख रुपये का सालाना पैकेज मिलता था। लेकिन इस रोजगार मेले के हिसाब से देखें तो सवा लाख के पैकेज के लिए भी बीटेक पास युवा भटक रहे हैं।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.