स्किल डेवलपमेंट सेंटर के लिए यूपीटीटीआई को 15 करोड़ का अनुदान, एचबीटीयू में भी चलेंगे रोजगारपरक कौशल विकास कोर्स

कानपुर : उत्तर प्रदेश के तकनीकी शिक्षण संस्थानों में बीटेक के साथ रोजगारपरक कोर्स संचालित किए जाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। इन कोर्स को संचालित करने के लिए डा. एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय (एकेटीयू) इन संस्थानों को अनुदान देगा। इस कड़ी में यूपीटीटीआई में स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना हो चुकी है, जबकि एचबीटीयू में इस सेंटर को स्थापित किया जाएगा। जिसका प्रस्ताव एक्ट में शामिल किया गया है।

स्किल डेवलपमेंट सेंटर के लिए यूपीटीटीआई को 15 करोड़ का अनुदान स्वीकृत किया गया है। इसमें से पांच करोड़ का अनुदान संस्थान को इसी वर्ष दिया जाएगा। इस अनुदान से हथकरघा, बुनाई व कपड़ों की रंगाई का प्रशिक्षण तीन हजार लोगों को दिया जाना है।

प्रशिक्षण का पहला चरण शुरू

निफ्ट रायबरेली के साथ संचालित किए जाने वाले प्रशिक्षण का पहला चरण शुरू हो चुका है। इन दिनों यूपीटीटीआई के स्किल डेवलपमेंट सेंटर में 34 युवक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। काम सिखाने के साथ इन युवाओं को प्रतिदिन 120 रुपये का मानदेय भी दिया जा रहा है। यूपीटीटीआई निदेशक प्रो. डीबी शाक्यवार ने बताया कि तीन महीने चलने वाले स्किल डेवलपमेंट के प्रशिक्षण का पहला चरण खत्म होने जा रहा है। दूसरा बैच सितंबर माह में शुरू होगा। नए बैच के लिए 25 अगस्त को साक्षात्कार लिया जाएगा। इस साक्षात्कार में आठवीं पास युवा भाग ले सकते हैं।

एचबीटीयू में चलेंगे रोजगारपरक कोर्स

एक सितंबर से एचबीटीआई विश्वविद्यालय बन जाने के बाद एचबीटीयू में रोजगारपरक कोर्स संचालित किए जाएंगे। इसके लिए स्किल डेवलपमेंट सेंटर स्थापित करने की रूपरेखा तैयार की गई है। इस केंद्र में छात्र तकनीकी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। लेकिन यह प्रशिक्षण किस उम्र व किस शैक्षिक योग्यता के युवाओं को मिलेगा इस पर अभी विचार किया जाना बाकी है।

‘प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कालेजों में रोजगारपरक कोर्स संचालित किए जाने की योजना है। नए सत्र से इस योजना को अमली जामा पहनाया जाएगा। केंद्रों पर उन युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे जो हुनरमंद हैं लेकिन उनके पास अपने हुनर से संबंधित कोई सार्टिफिकेट नहीं है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.