कर्मचारियों को ट्रेनिंग दिलवा सरकार से वित्तीय सबसिडी पा सकते हैं उद्योगपति : डॉ. सपना मिश्रा, डायरेक्टर टेक्सटाइल सेक्टर स्किल कौंसिल

अमृतसर : फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गनाइजेशन अमृतसर चैप्टर रूबरू कार्यक्रम का स्थानीय एक होटल में आयोजन किया गया। टेक्सटाइल सेक्टर स्किल कौंसिल (टीएससी) व शाल क्लब इंडिया के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में टेक्सटाइल स्किल कौंसिल की डायरेक्टर डॉ. सपना मिश्रा विशेषरूप से उपस्थित हुई। उन्होंने कौंसिल की कार्यशैली से उद्योगपतियों को अवगत करवाया।

उन्होंने भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत चल रही स्कीमों की जानकारी उद्योगपतियों को देते हुए कहा कि वे इनका लाभ लेकर लेबर को तकनीकी ज्ञापन मुहैया करवा सकते हैं। वे अपने कर्मचारियों को ट्रेनिंग दिलवाने को सरकार से वित्तीय सबसिडी पा सकते हैं। इसमें उद्योगपति जहां अपनी वर्तमान लेबर को तकनीकी ज्ञान दिलवा सकते हैं, वहीं कर्मचारियों के 50 से 100 तक के क्लस्टर बनाकर भी उन्हें ट्रेनिंग दिलवा सकते हैं। योजना के तहत सरकार द्वारा 16 से लेकर 25 हजार रुपये प्रति कर्मी रिफंड का प्रावधान भी रखा गया है।

उन्होंने जोर देते हुए कहा कि इससे इंडस्ट्री क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी। अमृतसर में पहले ही स्किल लेबर की कमी है, इंड्रस्टी इन योजनाओं के माध्यम से स्किल लेबर प्राप्त करके लक्ष्य पा सकती है। शॉल क्लब इंडिया के सचिव प्यारे लाल सेठ ने सरकार द्वारा ऐसे रूबरू कार्यक्रमों के आयोजन पर आभार जताया। अमृतसर चैप्टर के हेड गौरव गुप्ता ने कहा कि उद्योगपति सरकार की इन योजनाओं का लाभ लें। सरकार के पास इसके लिए पर्याप्त फंड है, जरूरत बस उनके बारे में जागरूकता की है। मौके पर लघु उद्योग भारती के प्रधान डॉ. जेपी सिंह, राजिंदर सिंह मरवाहा, हरपाल सिंह के अलावा बड़ी संख्या में उद्योगपति उपस्थित थे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.