कौशल विकास योजना ला सकती है महाराष्ट्र में नई क्रांति

महाराष्ट्र : प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की कौशल विकास योजना (skill development scheme) महाराष्ट्र में नई क्रांति ला सकती है। इसके माध्यम के ऐसे प्रशिक्षित युवकों और युवतियों की फौज तैयार की जा रही है जो सरकार ही नहीं बल्कि निति क्षेत्र के कुशल कारीगर और तकनीशियन पैदा करेगा। निजी क्षेत्र में इसका बढ़ावा दे रही है ताकि उन्हें भी प्रशिक्षित युवक मिल सके।

इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए कौशल विकास विभाग के प्रधान सचिव दीपक कपूर कहते हैं कि, पहले 2 चरण के तहत आईटीआई (ITI)के 60 प्रिंसिपल को भारत फोर्ज ने प्रशिक्षण दिया है। इसके बाद बाकि के जितने भी आईटीआई प्रिंसिपल है सबको प्रशिक्षण दिया जाये। प्लान के अनुसार यह काम 12 जुलाई ता पूरा कर लेंगे। वैसे महाराष्ट्र में कुल सरकारी आईटीआई 417 हैं जबकि निजी 454 है।

इन आईटीआई के छात्रों को वचुअल क्लास (virtual class) के माध्यम से उस क्षेत्र में माहिर लोग ट्रेनिग देंगे। इसके लिए टाटा जैसे अन्य उद्योग घरानों के साथ करार किया है। कई बड़ी कम्पनियो के साथ भी समझौता किया है। पहले चरण में 35 आईटीआई क्लास में वर्चुअल क्लास शुरू करेंगे। इस शनिवार को विभाग के प्रधान सचिव दीपक कपूर पालघर के आईटीआई क्लास का दौरा करेंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.