क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ द्वारा आयोजित विचार गोष्ठी में कौशल विकास रहा अहम

बोकारो : क्रांतिकारी इस्पात मजदूर संघ की ओर से ब्रह्मा सर्विस सोसाइटी के सहयोग से सेक्टर-दो कलाकेंद्र में कामगारों के सामाजिक सुरक्षा विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसका उद्घाटन पूर्व मंत्री समरेश सिंह, महाप्रबंधक बी मुखोपाध्याय सहित विभिन्न श्रमिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने दीप प्रज्वलित कर किया।

संघ के महामंत्री संग्राम सिंह ने कहा कि आज झारखंड की सबसे बड़ी समस्या रोजगार की है। झारखंड के युवाओं को रोजगार चाहिए और यह कौशल विकास के जरिए ही हो सकता है। जरूरत है भारत सरकार की योजनाओं को झारखंड की धरती पर उतारने की। कहा कि संघ का संकल्प है कि कम से कम 2000 युवकों को कौशल विकास के जरिए रोजगार उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने एनएसडीसी का सेंटर बोकारो में खोलने का आश्वासन दिया।

पूर्व मंत्री समरेश सिंह ने कहा कौशल विकास प्रधानमंत्री का उठाया गया सराहनीय कदम है। छत्तीसगढ़ की तरह अगर पहले से ही कौशल विकास पर जोर दिया गया होता तो झारखंड का स्वरूप ही कुछ और होता। बोकारो शिक्षा का केंद्र है। आइआइटी सहित इंजीनियरिंग एवं मेडिकल परीक्षाओं का रिजल्ट बेहतर होता है। अगर कौशल विकास पर ध्यान दिया जाए तो बाकि बचे युवाओं का कल्याण हो सकता है।

उन्होंने बीआइटी बोकारो को नेशनल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल को दान देने की घोषणा की। रिटेल सेक्टर स्किल काउंसिल के प्रतिनिधि विनय दलाल ने युवाओं से भविष्य के लिए तैयार रहने की अपील की। महाप्रबंधक बी मुखोपाध्याय ने कहा कि समय और परिस्थिति के अनुसार बदलाव करने की जरूरत है।

अभिका की अध्यक्ष मालविका शर्मा ने महिला शिक्षा और कौशल विकास पर जोर दिया। गोष्ठी को मुख्य रूप से एनएसडीसी के जयकांत सिंह, इंटक के डीएन उपाध्याय, एटक के पीके पांडेय, बीएमएस के एसके वर्मा, केसी झा, जनता मजदूर संघ की आशा देवी ने संबोधित किया।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.