छात्रों के लिए वाईफाई युक्त स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट व कॅरियर काउंसलिंग सेंटर का होगा निर्माण

रांची : रांची विश्वविद्यालय (आरयू) के विद्यार्थियों के लिए अच्छी खबर है। वि. वि. के मोरहाबादी कैंपस में बहुउद्देश्यीय बिल्डिंग बनाई जाएगी, जिसमें ग्राउंड समेत दो फ्लोर होंगे। सेकेंड फ्लोर पर स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (skill development institute) खोला जाएगा, जबकि फर्स्ट फ्लोर पर कैफेटेरिया रहेगा। इसी प्रकार ग्राउंड फ्लोर में शौचालय होगा। नगर निगम आरयू प्रशासन सेे इस ड्रीम प्रोजेक्ट को स्वीकृति भी मिल गई है। निर्माण के लिए टेंडर भी जारी कर दिया गया है। योजना के मुताबिक कार्य हुआ तो निकट भविष्य में स्टूडेंट्स को यह तोहफा मिल जाएगा। आरयू और निगम के अधिकारी इस योजना को लेकर गंभीरता से कार्य रहे हैं, ताकि कम समय में योजना को मूर्त रूप दिया जा सके।

पहले फेज में दो सेंटरों की स्थापना की जाएगी

नगर विकास विभाग ने पहले फेज में दो स्किल डेवलपमेंट सेंटर (SDC) बनाने की स्वीकृति दी है। एक सेंटर के लिए रांची यूनिवर्सिटी ने अपनी जमीन देने की स्वीकृति दे दी है। इसके बाद इसके निर्माण का रास्ता साफ हो गया है, जबकि दूसरे सेंटर के निर्माण के लिए जमीन की तलाश की जा रही है। राजधानी के बिरसा मुंडा बस स्टैंड और मधुकम के खादगढ़ा में सेंटर बनाने पर योजना से जुड़े अधिकारी मंत्रणा कर रहे हैं। इससे राज्य के बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। राज्य में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है।

मल्टीपरपस यूज का कांसेप्ट

नगर विकास विभाग ने योजनाओं को मल्टीपरपस मोड में धरातल पर उतारने की रणनीति बनाई है। विभाग ने जमीन की कमी को देखते हुए कम्युनिटी टॉयलेट कम स्किल डेवलपमेंट सेंटर का कांसेप्ट तैयार किया है।

स्टूडेंट्स को यह होगा लाभ

स्किल डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट वाइफाई जोन होगा। इसमें कंप्यूटर का सर्टिफिकेट कोर्स के अलावा कॅरियर से जुड़ी काउंसलिंग कराई जाएगी। वर्तमान में छात्रों के लिए एक भी कैंटिन नहीं है। कैफेटेरिया बन जाने से छात्रों को काफी राहत होगी।

12000 स्क्वायर फीट का होगा भवन

आरयू में निगम के सहयोग से निर्माण होने वाले भवन का कुल एरिया 12000 स्क्वायर फीट का होगा। प्रत्येक फ्लोर 4000-4000 स्क्वायर फीट के होंगे। गौरतलब है कि रांची यूनिवर्सिटी में पहली बार इस तरह की बिल्डिंग बनाई जा रही हैै। इस भवन का निर्माण आरयू के मल्टीपर्पस एग्जामिनेशन हॉल के सामने खाली पड़े ग्राउंड में किया जाएगा। मेयर आशा लकड़ा, कुलपति डॉ. रमेश कुमार पांडेय, प्रो. अशोक कुमार सिंह, अधीक्षण अभियंता विजय कुमार भगत, चीफ इंजीनियर सुरेश पासवान ने इस भूखंड का निरीक्षण किया। इस जगह को छात्रों के लिए काफी उपयुक्त भी बताया। इसके निर्माण पर रुपए नगर विकास विभाग खर्च करेगा। स्थान चिह्नित कर निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। टेंडर भी जारी हो गया है।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.