‘नेशनल वोकेशनल एजुकेशन क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क’ के तहत राजस्थान के स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा का दायरा बढ़ा, अब 670 स्कूलों में चलेगी योजना

राजस्थान : केन्द्र सरकार की योजना के तहत प्रदेश के स्कूलों में शुरू की गई व्यावसायिक शिक्षा का दायरा इस बार बढ़ा दिया गया है। गत वर्ष 290 विद्यालयों में यह योजना लागू की गई थी, इस बार यह कुल 670 स्कूलों में संचालित होगी। 380 विद्यालय योजना में नए जोड़े गए हैं। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद ने नए स्कूलों को जोडऩे की तैयारी शुरू कर दी है। वर्तमान शिक्षण सत्र से ही यह योजना चालू की जाएगी। योजना का उद्देश्य बच्चों को रोजगारोन्मुखी शिक्षा देना व उनकी क्षमता का विकास करना है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संचालित ‘नेशनल वोकेशनल एजुकेशन क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क (NSQF)’ कार्यक्रम के तहत राज्य की माध्यमिक व उच्च माध्यमिक राजकीय स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा दी जा रही है। गत वर्ष राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद ने जिला कार्यालयों से योग्य स्कूलों की सूची मांगकर व्यावसायिक शिक्षा प्रयोगात्मक शुरू की गई थी। पहले वर्ष में प्रयोग सफल होने पर इस बार और नए स्कूल जोड़े गए हैं।

चयनित स्कूलों में व्यवसायवार 30-30 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। इनमें छात्राओं को प्राथमिकता के अलावा आर्थिक व सामाजिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को भी प्राथमिकता दी जाएगी। यह पाठ्यक्रम कक्षा नौ से शुरू होगा। लेवल के अनुसार विद्यार्थियों को बोर्ड से प्रमाण पत्र मिलेंगे। सामान्य अध्ययन के साथ व्यावसायिक शिक्षा मिलने से विद्यार्थियों को युवावस्था में रोजगार के अवसर मिलेंगे।

जिले में इस वर्ष से व्यावसायिक शिक्षा के लिए 13 स्कूलों का चयन किया गया है। इनमें अलग-अलग सेक्टर में अध्ययन कराया जाएगा। एक स्कूल में दो सेक्टर के विषय में पढ़ाया जाएगा। राजकीय उ.मा. विद्यालय धनावड़ में आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, बालिका स्कूल भाण्डारेज में हेल्थकेयर तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, बनियाना में आईटी व हेल्थकेयर, छारेड़ा में आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, खवारावजी में आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, रामगढ़ पचवारा में आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, संवासा में आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, बिलौना कलां में आईटी तथा हेल्थकेयर, राहुवास में आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, श्यामपुरा कलां आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, सोनड़ आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस, बालिका सिकराय में हेल्थकेयर तथा ब्यूटी एवं वेलनेस तथा बहरावण्डा स्कूल में आईटी तथा ब्यूटी एवं वेलनेस सेक्टर में विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा जिले के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय आभानेरी, रेलवे स्कूल दौसा, कालाखो, कल्लावास, सिकराय व बालिका मण्डावर स्कूल में गत वर्ष से ही व्यावसायिक शिक्षा लागू है।

व्यावसायिक शिक्षा योजना के लिए इस बार नए स्कूलों का चयन किया गया है। इस योजना का विद्यार्थियों को लाभ भविष्य में मिलेगा। स्कूलों के संस्था प्रधानों को योजना की सम्पूर्ण जानकारी देने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। दौसा जिले के संस्था प्रधानों का प्रशिक्षण जयपुर के कूकस स्थित बोध परिसर में हुआ।

Note: News shared for public awareness with reference to the information provided at online news portals.