पंजाब के हर ब्लॉक में खोले जाएंगे स्किल डेवलपमेंट सेंटर : एडिशनल चीफ सेक्रेटरी

पंजाब : पंजाब के हर ब्लॉक में स्किल डेवलपमेंट सेंटर (skill development center)खोले जाएंगे, ताकि युवाओं को स्किल ट्रेनिंग के जरिए रोजगार के बेहतर मौके मिल सकें। शुक्रवार को सूबे के डिप्टी चीफ सेक्रेटरी करन अवतार सिंह ने यह बात कही। वह यहां रॉकमैन इंडस्ट्रीज की आेर से चंडीगढ़ रोड स्थित हेमिल्टन कोर्ट के बिजनेस पार्क में खोले गए पहले रॉकमैन स्किल डेवलपमेंट सेंटर का उद्घाटन करने आए थे।

उन्होंने कहा कि स्किल डेवलपमेंट सेंटरों से बेरोजगार युवकों का तो भला होगा ही, इंडस्ट्रियल यूनिट्स को भी कुशल कारीगर मिलेंगे। इसी मकसद से राज्य सरकार ब्लाक स्तर पर सेंटर खोलने जा रही है। इनकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं, जल्द ही इनको स्थापित कर राज्य की जनता को सौंपने की योजना है। डिप्टी चीफ सेक्रेटरी ने इंडस्ट्रियलिस्ट्स से भी आग्रह किया कि वे आगे आकर इस मुहिम को कामयाब करने में योगदान दें। इस मौके पर डिप्टी कमिश्नर रवि भगत और पंजाब स्किल डेवलपमेंट मिशन के डायरेक्टर कम सेक्रेटरी राकेश वर्मा के अलावा रॉकमैन इंडस्ट्रीज के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर सुमनकांत मुंजाल की खास मौजूदगी रही।

रॉकमैन इंडस्ट्रीज के चेयरमैन कम मैनेजिंग डायरेक्टर सुमन कांत मुंजाल ने इस मौके पर बताया कि यह सेंटर इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग, बेसिक कम्प्यूटर लिट्रेसी और सॉफ्ट स्किल्स कोर्स कराएगा। एक सर्वे के मुताबिक उत्तर भारत के मुख्य कमर्शियल हब लुधियाना को साल 2020 तक 3 लाख स्किल्ड वर्क-फोर्स की जरूरत होगी। यह सेंटर सूबे के युवाओं और मैन्युफेक्चरिंग इंडस्ट्रीज, दोनों के लिए फायदेमंद होगा। यहां सीएनसी ऑपरेटर, फिटर, इलेक्ट्रिशियन और वेल्डर के तौर पर 94 छात्रों का पहला बैच शुरु हो चुका है। ग्रेजुएशन के बाद छात्र इंडस्ट्री की वर्कफोर्स जरूरत को पूरा करने में सक्षम होंगे।

Note: News shared for public awareness with reference from the information provided at online news portals.